22 SEPWEDNESDAY2021 4:38:32 AM
Nari

Monsoon Special: चींटियां भगाने में कारगर है हल्दी समेत ये चीजें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Aug, 2021 02:51 PM
Monsoon Special: चींटियां भगाने में कारगर है हल्दी समेत ये चीजें

मानसून का मौसम हर किसी को अच्छा लगता है। मगर इस दौरान घर में चींटियां आने की परेशानी भी होने लगती है। रसोई से लेकर घर की दीवारों व फर्श पर हर जगह चींटियों का आतंक बढ़ जाता है। इसके कारण किचन का सामान खराब होने के साथ घर गंदा दिखाई देने लगता है। मगर आप इनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में....

PunjabKesari

नींबू

चींटियों को नींबू की खूशबू बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। वे इसकी तेज महक से दूर भागती है। ऐसे में आप घर से चींटियों को भगाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए जिस जगह पर चींटियां हो वहां पर नींबू का छिलका रख दें। इस उपाय से कुछ ही दिनों में चींटियां घर से भाग जाएगी।

सिरका

इसके लिए एक बाउल में सिरका और पानी बराबर मात्रा में मिलाएं। फिर जहां सबसे चींटियां आती है वहां पर इस पानी पोंछा मार लें। खासतौर पर उस जगह पर पोंछा लगाएं जहां से चींटियां घर में आती है।

तेजपत्ता का धुआं

तेजपत्ता भी चींटियां भगाने में मददगार माना गया है। इसके तेज पत्ता को जलाएं। उसके बाद पूरे कमरे में इसकी तेज गंध फैलाएं। आप चाहें तो प्रभावित जगह पर कुछ तेज पत्ता ऐसे भी रख सकती है।

PunjabKesari

पुदीना के पत्ते और लौंग

अक्सर मानसून में चीनी, दाल, आटा आदि खाने की चीजों में भी चींटियां घुस जाती है। ऐसे में आप इस समस्या से बचने के लिए इन डिब्बों में पुदीना के कुछ पत्ते या लौंग रख सकती है। इससे आपकी परेशानी जल्दी ही दूर हो जाएगी।

नीम के पत्ते

अक्सर मानसून में घर के सोफे और बेड पर भी चींटियां आ जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ नीम के पत्ते सोफा व बेड के गद्दे नीचे रख दें। इसकी तेज कंध से चींटियां जल्दी भाग जाएगी। आप इन जगहों पर बाहर से मिलने चॉक भी लगा सकती है।

हल्दी

घर से चींटियां भगाने के लिए हल्दी बेहद कारगर मानी गई है। इसके लिए आपको बस प्रभावित जगह पर हल्दी पाउडर डालना है। कुछ ही घंटों में चींटियां वहां से भाग जाएगी।

PunjabKesari


कॉफी पाउडर

आप चींटियां भगाने में कॉफी पाउडर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए प्रभावित जगह पर कॉफी पाउडर फैलाकर डाल दें। इसकी तेज गंध के कारण चींटियां जल्दी ही घर से भाग जाएगी।

साबुन

साबुन का घोल बनाकर स्प्रे बोतल में भरें। अब इसे उस दीवार व जमीन पर स्प्रे करें जहां चींटियों ने आतंक मचा रखा है।

काली मिर्च

इसके लिए मिक्सी में काली मिर्च का पाउडर बना लें। फिर उसे चींटियों वाली जगह पर छिड़क दें। कुछ ही देर में चींटियां उस जगह से गायब हो जाएगी।

 

 

 

 

Related News