03 JULSUNDAY2022 4:52:12 AM
Nari

होठों के पास हो रहे Pimples का रामबाण इलाज हैं ये 5 घरेलु नुस्खे

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 22 Jun, 2021 05:35 PM
होठों के पास हो रहे Pimples का रामबाण इलाज हैं ये 5 घरेलु नुस्खे

चेहरे की खूबसूरती को जो सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं वो हैं मुंहासे। युवा अवस्था के दौरान यह समस्या आम है, जिसे लेकर खासकर युवतियां ज्यादा सजग रहती हैं। होठों के पास निकले मुंहासों के कारण दर्द और सूजन का सामना करना पड़ता है। मुंहासे चेहरे के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं, लेकिन होंठों पर उभरने वाले पिंपल्स सबसे ज्यादा कष्टदायक होते हैं। इसलिए आज आपको कुछ आसान से घरेलु उपाय बताएंगे जिसकी मदद से होंठो के पास निकले पिंपल्स से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

होठों पर पिंपल निकलने के कारण

- हार्मोंस में बदलाव होना।

- पेट का साफ न होना।

- गलत तरीके से की गई अपर लिप थ्रेडिंग। 

- होंठो के पास के हिस्से का लाल होना या दर्द होना। 

जानें घरेलू उपाय 

नींबू का रस और शहद

नींबू के रस में सिट्रक एसिड मौजूद होता है, जो पिंपल्‍स को पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को खत्‍म करता है। एक बाउल में नींबू का रस और शहद लेकर मिला लें। अब आप रूई को नींबू के रस में डुबोएं और पिंपल्‍स व उसके आस-पास लगाएं। 5-10 मिनट तक लगा रहने दें। 

PunjabKesari

चंदन 

चंदन पाउडर को पिंपल्स पर लगाएं। जिससे सूजन के साथ दर्द से भी आराम मिलेगा। इसके लिए 1/2 टीस्पून चंदन पाउडर में 1/2 टीस्पून दूध या गुलाब जल डालें। अब इसे होंठो के पास निकले मुहासों पर लगाएं और सूखने पर पानी से साफ करें। 

हल्‍दी का पेस्‍ट

मुंहासों को दूर करने के लिए आप एक बाउल में आधा चम्मच हल्‍दी पाउडर लें। अब गुलाब जल का इस्‍तेमाल कर इसका पेस्‍ट बना लें। इसके बाद आप इस पेस्‍ट को पिंपल और उसके आस-पास अच्‍छे से लगा दें और 15 मिनट तक लगा रहने दें। अब आप सादे पानी से मुंह धो लें। आप दिन में दो या तीन बार इसे पिंपल वाली जगह पर लगा सकते हैं। 

टमाटर

टमाटर का रस निकालकर आप पिंपल वाली जगह पर लगाएं और उसे लगभग 20 मिनट रखें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन-सी त्‍वचा की क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं की मरम्‍मत करने का काम भी करता है। 

PunjabKesari

टूथपेस्‍ट 

आप चाहें तो पिंपल पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए नॉन जैल टूथपेस्‍ट को दिन में 2-3 बार पिंपल पर लगाएं और सूखने पर पानी से साफ कर लें। 

Related News