19 APRFRIDAY2024 1:23:03 AM
Nari

Best Nuskha: सिर्फ 10 दिन कर लें ये काम, खुल जाएंगी शरीर की सारी ब्लॉक नसें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 26 Jun, 2021 05:28 PM
Best Nuskha: सिर्फ 10 दिन कर लें ये काम, खुल जाएंगी शरीर की सारी ब्लॉक नसें

हमने खुद ही अपना लाइफस्टाइल इतना बिगाड़ लिया है कि जो बीमारियां बुढ़ापे में भी बहुत कम सुनने को मिलती थी वो आज जवानी में ही हमें घेरे हुए है। नसों में ब्लॉक होना भी आम हो रहा है। आज 30-35 की उम्र के लोग ये परेशानी झेल रहे हैं। नस ब्लॉकेज यानि हार्ट अटैक, लकवा जैसी खतरनाक बीमारी का न्यौता। 

नस ब्लॉकेज के लक्षण

-जब नसों में ब्लॉकेज की समस्या होती हैं तो व्यक्ति के हाथ पैर सुन्न होने लगते हैं
-हाथों-पैरों में झुनझुनाहट, सूजन रहने लगती हैं।
-साँस फूलना, चक्कर आने लगते हैं।
-कब्ज की शिकायत रहने लगती हैं 
-चलने फिरने में दिक्कत आती है

भारत में एक शोध की मानें तो 40-60% लोगों की धमनियां कमजोर है। लोग समय सिर इस समस्या को पकड़ नहीं पाते जिससे खतरा बढ़ जाता है। दरअसल, जब नसों में ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं होता तो नसों के गुच्छे बनने शुरू हो जाते हैं। खासकर पैरों में नीले रंग की उभरी नसें दिखाई देने लगती हैं जिससे पैरों में सूजन रहने लगती हैं। इसी समस्या को वैरिकॉज वेन्स कहते हैं।

PunjabKesari

ये ब्लॉकेज बढ़ जाए तो लंबा समय की दवाइयां और सर्जरी का सहारा लिया जाता है। इलाज काफी महंगा हैं हालांकि इसके बाद भी नसों की ब्लॉकेज बनी रह सकती है ऐसे मेें जरूरी है कि आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो आपकी नसों की अच्छे से सफाई करती रहें साथ ही एक ऐसा देसी नुस्खा भी आपको बताते हैं जो 10 दिनों में बंद नसों को खोल देगी। 

आपकी डाइट का इसमें अहम रोल है ... नसों में ब्लॉकेज हो ही ना इसलिए अपनी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करें। 

लहसुनः लहसुन इतना गुणकारी है कि इसे खाने से नसों की चौड़ाई फैल जाती है और ये नसों के ब्लॉकेज खोलने में भी सक्षम है। कच्चा नहीं खा सकते तो लहसुन की कलियों को अच्छे से भून लें और पीसकर दूध में डाकर पीएं। नसों में बुढ़ापे तक में कोई ब्लॉकेज नहीं होगी। 

हल्दीः हल्दी का उपयोग करना ना भूलें। हल्दी में करक्यूमिन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके ब्लड के थक्के नहीं बनने देता। आप हल्दी वाला दूध, हल्दी वाला पानी और सब्जी के जरिए इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

अलसी के बीजः अलसी के बीजों में अल्फा लिनोलेनिक एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता हैजो बंद नसों को खोलने में मदद करता है। ये बीज नसों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही ढंग से होता है। रातभर इन बीजों को भिगो दें और सुबह इसका काढ़ा बनाकर पीएं। आप 1 छोटा चम्मच अलसी पानी के साथ भी ले सकते हैं। 3 महीने लगातार करें फायदा मिलेगा।

नसों की ब्लॉकेज खोलने के लिए रोज सुबह अनार जरूर खाएं। गर्म गुनगुना पानी, ग्रीन टी आदि का सेवन करते रहें। इसके अलावा चुकंदर, पत्तेदार सब्जियां, अखरोट, बैरीज, एवाकाडो, टमाटर, प्याज अदरक आदि का सेवन करें। मसालों में दालचीनी, काली मिर्च भी लें। 

PunjabKesari

चलिए अब बताते हैं देसी नुस्खा जो उन लोगों के लिए हैं जिन्हें नस ब्लॉकेज की समस्या है...इसके लिए आपको चाहिए 

1 ग्राम - दालचीनी
10 ग्राम - काली मिर्च (साबुत)
10 ग्राम - तेज पत्ता
10 ग्राम - मगज सीड्स (खरबूजे के बीज)
10 ग्राम - मिश्री- दस ग्राम।
10 ग्राम - अखरोट (टूटा हुआ)
10 ग्राम - अलसी के बीज

सारी सामग्री को मिक्स करके एक स्मूद पाऊडर जैसे मिक्स्चर तैयार कर लें फिर इसे 10 बराबर हिस्से में बांटकर इसे काग्ज या पन्नी में रख लें। रोज खाली पेट एक पुड़िया हल्के गुनगुने पानी के साथ 10 दिन लगातार लें और खाने के आधे घंटे बाद कोई अन्य चीज ना खाएं लेकिन ध्यान रहें कि यह सिर्फ एक नुस्खा है, जरूरी नहीं की यह हर किसी को फायदा पहुंचाए इसलिए इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

PunjabKesari

Related News