26 SEPSUNDAY2021 2:45:42 PM
Nari

कितनी भी हो दाद-खाज, खुजली, स्किन इंफैक्शन, होगी 1 मिनट में गायब

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Sep, 2021 10:57 AM
कितनी भी हो दाद-खाज, खुजली, स्किन इंफैक्शन, होगी 1 मिनट में गायब

क्या आपकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसटिव है? बदलते मौसम में जल्दी स्किन इंफेक्शन हो जाती है? जरा-सी इंफेक्शन से दाद-खाज, खुजली होने लगता है तो परेशान ना हो। यहां हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिससे आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएगी। साथ ही अगर आपको बदलते मौसम के साथ स्किन रैशेज, खुजली की परेशानी हो जाती है तो उससे भी राहत मिलेगी। चलिए आपको बताते हैं देसी नुस्खा...

क्या होती है स्किन इंफेक्शन?

गर्मी या बरसात में दाद-खाज , खुजली की समस्या आम देखने को मिलती है, जिसे डॉक्टरी भाषा में एक्जिमा रोग भी कहते है। दाद एक प्रकार का फंगल संक्रमण है, जो हाथ-पैर, गले, कमर, पैरों और शरीर के प्राइवेट पार्ट के आसपास भी हो सकती है। हालांकि यह कोई गंभीर बींमारी नहीं लेकिन यह छूने से फैलती है।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं इस समस्या को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खा
इसके लिए आपको चाहिए

पका हुआ करेला - 1
गुलाबजल
एलोवेरा

कैसे बनाएं पैक?

1. सबसे पहले करेले को अच्छी तरह पानी से धोकर सुखा लें। इसके बाद इसे कद्दूकस करके या मिक्सी जार में जूस निकाल लें। ध्यान रखें कि जूस में इसके बीजों को ना डालें, सिर्फ ऊपर वाले हिस्से का जूस निकालें।
2. इसके बाद करेले के रस में गुलाबजल व एलोवेरा जेल बराबर मात्रा में डालकर अच्छी तरह मिला लें।

PunjabKesari

लगाने का तरीका

रूई में जूस डुबोकर प्रभावित एरिया पर लगाएं और हल्के-हाथों से मसाज करें। ऐसा तब तक करें जब तक जूस स्किन में अब्जॉर्ब हो जाए। इससे हल्की-हल्की जलन होगी लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि यह देसी दवा है। 

कितनी बार करें इस्तेमाल?

आप दिन में कम से कम 2 बार इससे मसाज करें। ऐसा तब तक करते रहे जब तक आपकी समस्या दूर ना हो जाए। नियमित ऐसा करने से आपको कुछ ही समय में आराम मिल जाएगा।

क्या बच्चों पर कर सकते हैं ट्राई?

कई बार बच्चों को भी यह समस्या हो जाती है। ऐसे में अगर उनकी उम्र 10 साल से ऊपर है तो आप उनपर यह नुस्खा ट्राई कर सकते हैं।

PunjabKesari

अगर 2 हफ्ते तक आपको घरेलू नुस्खे से आराम ना पड़े तो बिना देरी डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि यह किसी गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकती है।

Related News