29 NOVMONDAY2021 4:39:43 AM
Nari

Dark Circles की छुट्टी कर देंगे ये 5 दमदार चीजें, आंखों की थकान भी होगी दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Nov, 2021 04:01 PM
Dark Circles की छुट्टी कर देंगे ये 5 दमदार चीजें, आंखों की थकान भी होगी दूर

आंखों के आसपास की त्वचा न सिर्फ सेंसटिव होती है बल्कि ये शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में काफी पतली और नाजुक होती है। त्वचा की गहरी परतों के भीतर हो रहे इतने सारे बदलाव बाहरी सतह पर आईने की तरह दिखने लगेंगे। हम बात कर रहे हैं काले घेरों की, जो ना सिर्फ आपको थका हुआ दिखाते हैं बल्कि इसके कारण आपकी खूबसूरत भी फीकी पड़ जाती है। लड़कियां इसके लिए महंगी-महंगी क्रीम ट्राई करती है लेकिन घरेलू नुस्खे डार्क सर्कल को बिना किसी साइड-इफेक्ट के दूर कर सकते हैं।

पहले जानते हैं डार्क सर्कल होने के कारण

. आनुवंशिकता
. बढ़ती उम्र
. रूखी त्वचा
. ज्यादा आंसू बहाना
. कंप्यूटर के सामने ज्यादा देर बैठना
. मानसिक व शारीरिक तनाव
. नींद की कमी होना
. पौष्टिक भोजन का अभाव

चलिए अब आपको बताते हैं डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खे...

टमाटर

2 चम्मच टमाटर के रस में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। करीब 10 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा नियमित करने से फर्क दिखाई देगा।

PunjabKesari

गुलाब जल और दूध

कच्चे दूध और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाएं। इसे रूई में भिगोकर आंखों के ऊपर कम से कम 20 मिनट तक रखें। इससे ना सिर्फ डार्क सर्कल्स बल्कि आंखों की थकान भी दूर होगी।

खीरा

खीरे को स्लाइस को 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखें और फिर आंखों के ऊपर रखें। 10 मिनट बाद स्लाइस हटा दें और ऐसे ही रातभर के लिए छोड़ दें। रोजाना ऐसा करने से भी काले घेरे कुछ समय में ही गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

बादाम तेल

लगभग एक चम्मच बादाम तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे धीरे से आंखों के आसपास लगाकर कुछ सेकंड मसाज करें और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी बैग्स को पानी में भिगोकर कुछ सेकंड के लिए फ्रीजर में रख दें। फिर इसे ठंडा करके 10 मिनट तक आंखों के ऊपर रखें। ऐसा दिन में कम से कम 2 बार करें। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आंख क्षेत्र के नीचे तनावग्रस्त केशिकाओं को शांत करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

Related News