Twitter
You are hereNari

शराब छोड़ने में बेहद मददगार हैं ये घरेलू नुस्खे, एक बार अजमाकर देखें

शराब छोड़ने में बेहद मददगार हैं ये घरेलू नुस्खे, एक बार अजमाकर देखें
Views:- Sunday, April 22, 2018-5:52 PM

आज के समय में शराब की बुरी लत में बहुत से लोग फंस चुके हैं। इससे उनकी अपनी तो जिंदगी खराब होती ही है साथ ही में अपने परिवार वालों को भी दुखी करते हैं। अगर आप या आपका कोई खास इस लत में बुरी तरह फंस गया है और वह इस से छुटकारा पाना चाहता है तो सबसे पहले उसे शराब छोड़ने का दृढ़ निश्चय लेना होगा। वैसे तो इस लत से एक दम छुटकारा पाना मुश्किल है लेकिन इसे धीरे-धीरे छुड़ाया जा सकता है। आज हम आपको इस लत को हटाने के लिए घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप शराब पीने की बुरी आदत को छोड़ सकते हैं।

 

शराब छोड़ने  के  घरेलू नुस्खे

तुलसी


इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में अशुद्धियां साफ करने में मदद करते हैं। तुलसी के पत्ते खाने से शराब की बुरी लत छूट सकती है।


 करेले के पत्ते


करेले के पत्ते शरीर में विषैले पदार्थ बाहर निकालने के साथ शराब की लत छुड़ाने में मदद करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए पत्तों को पीस कर इसका रस निकाल लें और इसके दो चम्मच छाछ के साथ मिलाकर पीएं।


फाइबर युक्त फल


फाइबर युक्त फलों को खाने से शराब की लत को छुड़ाया जा सकता है इसलिए अधिक फाइबर वाले फल जैसे संतरा, अनार का सेवन करना चाहिए। इसे खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी अच्छा रहता है।


  अश्वगंधा


इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट औषधीय गुण होते हैं जो शराब की लत छुड़ाते हैं। इस प्रयोग में लाने के लिए रोजाना एक गिलास दूध में 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिला कर पीएं।


नारियल का तेल


नारियल के तेल में ऐसे तत्व होते हैं जो तनाव को कम करते हैं और शरीर के यीस्ट को मारने में मदद करते हैं। जिससे बाद में शराब पीने का मन नहीं करता।


 खजूर


शराब छोड़ने के लिए खजूर सबसे कारगार उपाय है। इसे इस्तेमाल करने केलिए कुछ खजूर को पानी में मैश करें और इसे दिन में 2-3 बार पीएं।


अदरक का तेल


अदरक का तेल भी शराब छुड़ानेे में मदद करता है। इसके लिए तेल की कुछ बूंदे शहद में मिला कर खाएं।


अंगूर


शराब अंगूर की बनी होने के कारण इसे खाने से शराब से छुटकारा मिलता है। अगर आप रोजाना इसे खाते हैं तो आपको शराब पीने की इच्छा नहीं होगी।


 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: