19 APRFRIDAY2024 12:54:57 AM
Nari

अनार के 10 फायदे जानेंगे तो आज से ही शुरू कर देंगे खाना!

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 09 Apr, 2019 04:50 PM
अनार के 10 फायदे जानेंगे तो आज से ही शुरू कर देंगे खाना!

अनार एक ऐसा फल हैं जो लगभग हर मौसम में आसानी से मिल जाता हैं। अनार में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट न केवल सेहत को अच्छा रखते है बल्कि चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करते हैं। एक्सर्ट के मुताबिक, अनार के सेवन से शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन्स कम बनता हैं और आप खुद हमेशा एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इतना ही नहीं, इसके सेवन कई अनगिनत फायदे मिलते हैं जिन्हें जानकर आप भी अपनी रूटीन डाइट में इस फल को शामिल कर लेंगे। 

अनार खाने के फायदे (Pomegranate Benefits in Hindi)

डायबिटीज से बचाव

ब्लड शुगर यानी डायबिटिक के मरीजों के लिए अनार का सेवन काफी फायदेमंद होता हैं। अधिकतर डायबिटिक मरीज यह सोच अनार नहीं खाते कि इसमें शुगर होती हैं जोकि गलत है। अनार खाने से रक्त का शुगर लेवल नहीं बढ़ता और डायबिटीज कंट्रोल में रहती हैं। 

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद 

अनार में विटामिन और मिनरल्स के अलावा फ्लोरिक एसिड भी होता हैं जो गर्भ में पल रहे शिशु के लिए अच्छा होता हैं। वहीं अनार में मौजूद पोटैशियन महिलाओं को पैरों व दर्द से राहत दिलाता हैं और प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा कम करता हैं।

कैंसर से बचाव 

अनार खाने से शरीर में मौजूद सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव बना रहता हैं। दरअसल अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालकर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को रोकने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

एनीमिया से राहत 

अनार में मौजूद फॉलिड एसिड उच्च रक्तचाप के साथ एनीमिया में भी मददगार साबित होता हैं। दरअसल इसमें मौजूद आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करके एनीमिया से राहत दिलाता हैं। इसके अलावा इसके सेवन से शरीर में खून का प्रवाह ठीक तरह से होता है। 

 

इम्यून सिस्टम 

अनार इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने मेें भी मदद करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाकर कई बीमारियों से बचाव करता हैं। अनार के रोजाना सेवन से शरीर को लगने वाली छोटी-छोटी प्रॉबल्म जैसे बुखार, फ्लू, जुकाम-सर्दी नहीं होती हैं।

 

कोलेस्ट्रॉल करें कंट्रोल 

इस फल में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट अधिक होते हैं जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढऩे से रोकते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। अनार का जूस पीने से दिल की बीमारियां जैसे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता हैं। 

PunjabKesari

एंटी-एजिंग गुण

अनार में अधिक मात्रा में विटामिन ए, ई और सी होते हैं जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को चेहरे पर आने से रोकते हैं। इसके रोजाना सेवन या इसका जूस पीने से त्वचा पर मौजूद महीन रेखाएं और झुर्रियों की समस्या दूर रहती हैं। आप चाहे तो अनार का स्क्रब या फेस पैक बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

टैनिंग से राहत 

गर्मियों में सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की सुरक्षा करने में अनार काफी मददगार हैं। अगर आप टैनिंग से परेशान हैं तो अनार के बीजों को अच्छी तरह पीस उसमें दही मिलाकर चेहरे लगाएं। सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आप चाहे तो रोजाना इसका जूस भी पी सकती हैं। 

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन 

अनार में ऐसे तत्व होते हैं जिससे चेहरे पर निखार व स्किन ग्लोइंग बनती हैं। बस आपको इसका इस्तेमाल करने का तरीका मालूम होना चाहिए। जी हां, अनार के कुछ दानों को पीसकर उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक हल्के-हल्के मसाज करें। कुछ देर तक चेहरे पर लगाकर ऱखने के बाद धो दें। इससे चेहरा ग्लो करने लगेगा। 

 

डेड स्किन सेल्स 

अनार, त्वचा की ऊपरी परत को सुर‍क्षित रखने का काम करता हैं और चेहरे के डेड सेल्स को निकालकर नई कोशिकाओं के निर्माण करने में अहम भूमिका निभाता हैं।इसके छिलके को पीसकर चेहरे की मसाज करने से डेड स्किन निकल जाती हैं और ब्लैकहेड्स की समस्या दूर होती है। आप चाहें तो इसमें ब्राउन शुगर और शहद मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
PunjabKesari

Related News