28 APRSUNDAY2024 7:46:21 PM
Nari

आइस क्यूब के टुकड़े से 1 मिनट में बंद कर लें मोटे पोर्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Mar, 2021 03:14 PM
आइस क्यूब के टुकड़े से 1 मिनट में बंद कर लें मोटे पोर्स

त्वचा को दिनभर प्रदूषण, धूल-मिट्टी का सामना करना पड़ता है जिसके कारण स्किन को डलनेस, पिंपल्स, ड्राईनेस जैसी तमाम परेशानियां झेलनी पड़ती है। उन्हीं में से एक समस्या ओपन पोर्स की भी है। मगर, कई बार त्वचा में सीबम के अधिक उत्पादन, सन डैमेज के कारण पोर्स खुल जाते हैं, जिसके कारण चेहरे पर भद्दे गड्ढे दिखाई देने लगते हैं।

सबसे पहले जानिए क्यों बड़े व भद्दे हो जाते हैं पोर्स?

हर किसी की स्किन व स्कैल्प पर छोटे-छोटे हल्के खुले पोर्स होते हैं, जो तेल व पसीने को रिलीज करने का काम करते हैं। मगर, त्वचा की ठीक तरह सफाई ना करना, एक्ने, प्रदूषण, केमिकल्स प्रोडक्ट्स, ऑक्सीजन की कमी के कारण पोर्स खुल जाते हैं और बंद नहीं होते।

PunjabKesari

इन बिग पोर्स से छुटकारा पाना तो संभव नहीं लेकिन कुछ तरीके अपनाकर आप इन्हें कम जरूर कर सकते हैं। चलिए हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिससे आप बड़े पोर्स को छोटा कर सकते हैं।

जेल-बेस्ड क्लींजर लगाएं

पोर्स को साफ व कम करने के लिए ऐसा जेल बेस्ड क्लींजर इस्तेमाल करें, जिसमें 0.5 और 2% सैलिसिलिक एसिड हो। ऑयल या अल्कोहल-बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इससे स्किन में जलन हो सकती है।

आईस क्यूब

आईस कयूब पोर्स की गंदगी और तेल निकालने के साथ त्वचा में कसावट भी लाती है लेकिन त्वचा पर सीधा इसका इस्तेमाल ना करें। एक कॉटन या मलमल के कपड़े में बर्फ को लपेटकर त्वचा पर हल्के हाथों से 5 सेकंड मसाज करें। रोजाना ऐसा करने से पोर्स कम होने लगेंगे। आप चाहें तो आईस क्यूब्स में एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं।

PunjabKesari

दही-हल्दी से मसाज

2 टेबलस्पून दही में 1 टीस्पून हल्दी मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से मसाज करते हुए चेहरा धो लें। इससे भी पोर्स में जमा सारी गंदगी निकल जाएगी।

हफ्ते में 2 त्वचा को करें एक्सफोलिएट

पोर्स को कम करने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। इसके लिए एक क्वालिटी के स्क्रब से चेहरे पर मसाज करें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऐसा करने से डेड स्किन व गंदगी पोर्स से निकल जाएगी और पोर्स उतने बड़े नहीं नजर आएंगे।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल ना पोर्स की सफाई करने के साथ त्वचा में कसावट लाता है। साथ ही यह त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर का काम भी करता है। इसके लिए एलोवेरा जेल से 10 मिनट मसाज करें और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। आप चाहें तो इसकी आईस क्यूब बनाकर भी यूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

नेचुरल क्लींजर का इस्तेमाल

त्वचा के पोर्स को कम करने के लिए रोजाना नेचुरल टोनर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप गुलाबजल से भी स्किन की सफाई कर सकते हैं। इससे स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होगा और पोर्स भी साफ व कम हो जाएंगे।

रात में जरूर करें हटाएं मेकअप

बड़े हुए पोर्स को कम करना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले मेकअप रिमूव करना ना भूलें। इसके लिए आप नारियल तेल, एलोवेरा जेल, गुलाबजल से क्लीजिंग करना ना भूलें।

PunjabKesari

Related News