19 APRFRIDAY2024 3:53:05 AM
Nari

Summer Care: ब्रेस्‍ट के नीचे होने वाले रैशेज से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों से पाएं राहत

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 14 May, 2021 07:11 PM
Summer Care: ब्रेस्‍ट के नीचे होने वाले रैशेज से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों से पाएं राहत

गर्मियों के मौसम में पसीना आना आम बात है। जिस वजह से कसे हुए कपड़े पहनने के कारण हवा ना लगने से ब्रेस्‍ट के नीचे फंगल इंफैक्शन हो जाती है। इससे ब्रेस्ट के नीचे रैशेज हो जाते हैं। जिसके चलते महिलाओं को ब्रा पहनने में मुश्किल होती है। रैशेज के कारण होने वाली जलन को ठीक न किया जाए तो यह और भी बढ़ सकते हैं। आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जो इस परेशानी से निजात दिलाएंगे। अगर ये परेशानी ज्यादा हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

PunjabKesari

रैशेज को कैसे रोकें?

. गर्मियों में खुले और मुलायम कपड़े पहनें।

. रैशेज वाली स्किन पर खुजली न करें।

. एंटी-बैक्‍टीरियल साबुन से रैशेज की स्किन को साफ करें।

. पसीने वाले कपड़ों को बदलें।

. ब्रा लाइनर पहनें जो पसीना सोखने का काम करता है।

हल्दी से करें रैशेज का इलाज 

हल्दी के 2 चम्मच लेकर उसमें थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को रैशेज पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने पर पानी से हल्दी को साफ कर लें। दिन में एक बार इस  नुस्खे को जरूर ट्राई करें। 

PunjabKesari

नारियल का तेल करें इस्तेमाल

नारियल का तेल लेकर हथेलियों पर रगड़ें और उसे रैशेज पर लगाएं और जब तक सूख न जाए उसे लगा रहने दें। हर रोज दिन में 2 बार नारियल तेल से रैशेज पर मसाज करें।

एप्पल साइडर विनेगर

आधा कप पानी लेकर उसमें 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें। अब इसमें कॉटन बॉल को भिगोएं और रैशेज वाली जगह पर लगाएं। जब मिश्रण सूख जाए तो उसे पानी से साफ करें। दिन एक या दो बार इसका इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

कारगर है एलोवेरा जैल 

1 चम्मच एलोवेरा जेल में 5 बूंद ऑलिव ऑयल मिलाएं। काॅटन की मदद से इस मिश्रण को रैशेज वाली जगह पर 15 मिनट लगाकर रखें। सूखने पर साफ कर लें। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से ब्रेस्ट के रैशेज ठीक हो जाएंगे।

Related News