28 APRSUNDAY2024 11:58:03 PM
Nari

कोने-कोने से चमकेगा आपका आशियाना, इन तरीकों के साथ करें घर को साफ

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Oct, 2022 03:06 PM
कोने-कोने से चमकेगा आपका आशियाना, इन तरीकों के साथ करें घर को साफ

घर की साफ-सफाई वैसे तो रोज होती है लेकिन त्योहारों पर महिलाएं महीने भर पहले ही इस काम को करना शुरु कर देती हैं। खासकर दीवाली  आने से पहले ही घर की सफाईयां शुरु हो जाती हैं। सफाई का काम थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि कई इस बात की समझ नहीं आती कि सफाई की शुरुआत कहां से करें। ऐसे में अगर आप भी अपने घर की सफाई को लेकर थोड़ी कंफ्यूज हैं तो आपको आज ऐसे कुछ टिप्स बताते हैं जिनसे आपके घर का कोना-कोना चमक जाएगा। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

सबसे पहले संभाले चीजें

घर की साफ-सफाई करने से पहले आप चीजों को अच्छे से संभाल लें। घर में बिखरा पड़ा सामान समेट लें। फिर पत्रिकाएं, अलमारी के पास पड़े कपड़े, अन्य चीजें उठाएं और फिर चीजों को सही जगह पर रखें। सारी चीजों को अच्छे से मैनेज कर लें। इससे आपकी आधी से ज्यादा सफाई हो जाएगी। 

PunjabKesari

साफ करें धूल 

चीजों को अच्छे से संभालने के बाद आप घर की डस्टिंग करें। इसके बाद सारा सामान सही जगह पर रखें और घर में  से धूल झाड़ना शुरु कर दें। डस्टिंग के लिए आप सबसे पहले उन जगहों से शुरुआत करें जो ऊंची हैं फिर फर्नीचर, पिक्चर फ्रेम और ऊपर की अल्मारियों को अच्छे से साफ कर लें। जमीन पर जमी धूल को साफ करने के लिए आप वैक्यूम क्लीनर की सहायता भी ले सकते हैं। 

PunjabKesari

डस्टिंग के बाद लगाएं झाड़ू 

घर की अच्छे से डस्टिंग करने के बाद झाड़ू पोंछा लगाएं। झाड़ू के लिए घर के एक-एक कोने की अच्छे से सफाई करें। इसके बाद दरवाजे की सफाई जरुर करें। झाड़ू मारने के बाद आप पूरे घर में अच्छे से पोछा मारकर घर की सफाई करें। 

PunjabKesari

बाथरुम की करें सफाई 

घर की साफ-सफाई करने के बाद आप बाथरुम जरुर साफ करें। क्लीनर के साथ आप टॉयलेट सिंक पर स्प्रे करें और फिर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। तय समय के बाद पानी के साथ साफ आप टॉयलेट साफ कर लें। 

PunjabKesari

एकबार में करें घर को साफ 

अलग-अलग कमरे को साफ करने की जगह आप एक कमरा अच्छे से साफ कर लें। जैसे यदि आप झाड़ू लगा रहे हैं तो पहले पूरे घर में झाड़ू लगा लें। इससे आपको बार-बार थकान भी नहीं होगी और घर की सफाई भी अच्छे से हो जाएगी। 

 


 

Related News