20 JANWEDNESDAY2021 5:41:28 PM
Nari

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करेगा केला, जानिए और कई नुस्खे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 07 Feb, 2020 10:59 AM
हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करेगा केला, जानिए और कई नुस्खे

हाई बी.पी. की परेशानी आज आमतौर पर देखी जा रही है। बड़े तो बड़े छोटे बच्चे भी आज तेजी से इसका शिकार होते जा रहे हैं। यह एक ऐसी प्रॉबल्म है जिसका इलाज रोज की एक गोली है। मगर हर रोज स्ट्रांग मेडीसिन का सेवन शरीर को बहुत सारे नुकसान दे सकता है। ऐसे में कोशिश करें जितना हो सके घरेलू नुस्खों की मदद से हाई बी.पी. का इलाज करें। आइए जानते हैं हाई बी.पी. को कंट्रोल करने में कौन-कौन से घरेलू नुस्खे कामयाब हैं...

 

केला

केले में मौजूद पोटाशियम हाई बी.पी. की समस्या को कंट्रोल करता है। यदि आप हर रोज एक केला खाते हैं तो आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। केले के साथ-साथ हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, आलू, केला और शकरकंदी भी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करती है।

लहसुन

कच्चा चाहे सब्जी में डालकर खाया हुआ लहसुन हाई बी.पी. को कंट्रोल करने में मदद करता है। हाई बी.पी. के साथ-साथ यह आपके बड़े हुए कोलेसट्रोल लेवल को भी कम करने का काम करता है।

Image result for garlic,nari

काली मिर्च

काली मिर्च के एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भी रक्त वाहिकाओं को सही ढंग से चलाने में मदद करते हैं। यदि आप रोजाना 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 टीस्पून काली मिर्च पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाकर पिएं तो आपका ब्लड प्रेशर लेवल जरुर बैलेंस होगा। इसके अलावा आप चाहें तो खाने में लाल मिर्च के अलावा काली मिर्च का ज्यादा प्रयोग कर सकते हैं।

कम से कम सोडियम

चटपटा और मसालेदार खाना यानि हाई सोडियम फूड, यदि आप हाई बी.पी. की प्रॉबल्म फेस कर रहे हैं तो बाहर के चटपटे खाने का कम से कम सेवन करें।

Image result for less sodium diet,nari

डेली एक्सरसाइज

घरेलू नुस्खों के अलावा हेल्दी डाइट और डेली एक्सरसाइज बहुत जरुरी है। योग और व्यायाम के जरिए खुद को जितना हो सके फिट और हेल्दी रखने की कोशिश करें।

मैग्नीशियम

सोडियम के अलावा मैग्नीशियम भी आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद है। साग, पालक, मेथी, बादाम, मूंगफली और सोया में कूट-कूटकर मैग्नीशियम पाया जाता है।

 

तो ये थे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के आसान घरेलू नुस्खे। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News