15 JULMONDAY2024 9:51:29 PM
Nari

Kidney Stone: पथरी के मरीजों के लिए वरदान है ये फल, खाने से कंट्रोल में रहेगी समस्या

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Mar, 2023 07:00 PM
Kidney Stone: पथरी के मरीजों के लिए वरदान है ये फल, खाने से कंट्रोल में रहेगी समस्या

खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण किडनी में कई सारे मिनरल्स जमा होने लगते हैं जिसके कारण पथरी की समस्या हो सकती है। कैल्शियम, ऑक्सालेट स्टोन्स, कैल्शियम, फॉस्फेट, यूरिक एसिड स्टोन्स और सिस्टीन स्टोन्स जैसे मिनरल्स किडनी में जमा होकर पथरी जैसी समस्या बढ़ा सकते हैं। इस समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए जिनमें ऑक्सालेट और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो। आज आपको कुछ ऐसे फल बताते हैं जिनका सेवन आप किडनी की पथरी से राहत पाने के लिए कर सकते हैं... 

खट्टे फल 

विटामिन-सी से भरपूर खट्टे फलों का सेवन आप पथरी से बचने के लिए कर सकते हैं। यह पथरी पिघलाने में मदद करते हैं। इनमें मौजूद जूस और साइट्रिक एसिड पथरी बनने से रोकते हैं। संतरा, मौसंबी, अमरुद, अंगूर जैसे फलों का सेवन आप पथरी की समस्या से बचने के लिए कर सकते हैं।

PunjabKesari

पानी वाले फल 

इसके अलावा आप ऐसे फलों का सेवन कर सकते हैं जिनमें पानी की मात्रा अच्छी पाई जाती हो। नारियल पानी, तरबूज, खरबूज आदि आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह पथरी को पिघलाने में मदद करेंगे। जूस या फिर सीधे आप इनका सेवन कर सकते हैं। 

कैल्शियम 

कैल्शियम वाले फल और इससे बने डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करके आप पथरी का जोखिम कम कर सकते हैं। जामुन, कीवी, अंजीर, काले अंगूर का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप दूध, दही, पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स भी खा सकते हैं। टोफू, गहरे हरे रंग की सब्जियां, नट्स, सीड्स, गुड़ का सेवन भी आप कर सकते हैं। विटामिन-डी युक्त आहार का सेवन करके आप शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ा सकते हैं। 

PunjabKesari

इस बात का भी रखें ध्यान 

ज्यादा नमक, चीनी और हाई फ्रुक्टोज वाली चीजों का सेवन न करें। ऑक्सलेट और फॉस्फेट से बने ज्यादा खाद्य पदार्थों और पेय का सेवन भी न करें। हाइड्रेट रहें और हैल्दी खाने का सेवन करें। 

PunjabKesari


 

Related News