29 APRMONDAY2024 12:13:35 AM
Nari

सर्दियों में रोज पैदल चलने से मिलेंगे ये फायदे,  Heart भी रहेगा एकदम स्वस्थ

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Dec, 2023 11:06 AM
सर्दियों में रोज पैदल चलने से मिलेंगे ये फायदे,  Heart भी रहेगा एकदम स्वस्थ

पैदल चलना एक्सरसाइज बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। यह एक्सरसाइज आपके दिल को मजबूत बनाने के साथ-साथ, मांसपेशियों को मजबूत करने और वजन कंट्रोल रखने में मदद करेगी। इसके अलावा नियमित रुप से पैदलचलने से मानसिक स्वास्थ्य लाभ भी आपको होंगे जैसे तनाव कम करना, मूड अच्छा रहना आदि। इसके अलावा ठंड में पैदल चलने से कैलोरी बर्न होगी और इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि सर्दियों में पैदल चलने से सेहत को और क्या-क्या फायदे होंगे...

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल 

इस मौसम में पैदल लने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलेगी। यह हार्ट में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है और आर्टरीज के फंक्शन में भी सुधार करता है जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है। 

PunjabKesari

ब्रेन फंक्शनिंग में होगा सुधार 

सर्दियों में नियमित पैदल चलने से कॉग्नेटिव हेल्थ में सुधार होता है और कॉग्नेटिव डिक्लाइन का रिस्क कम होता है। यह ब्रेन में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है, याददाश्त बढ़ाता है और ब्रेन फंक्शनिंग में भी सुधार करता है।

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत 

सर्दियों में रोज पैदल चलने से इम्यूनिटी मजबूत होती है जिससे आप सर्दी, फ्लू और अन्य बीमारियों से भी बचाव होगा। सर्दी, फ्लू और अन्य बीमारियों से बच सकते हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है जिससे इम्यून सेल्स पूरे शरीर में आसानी से आते हैं। 

PunjabKesari

हड्डियां बनेगी मजबूत 

चलना एक वजन उठाने वाला व्यायाम है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है। सर्दियों में पैदल चलना बोन डेंसिटी को बनाए रखने में मदद कर सकता है जिससे ब्रेन फैक्चर को खतरा कम हो जाता है।  

नींद आएगी अच्छी

सर्दियों में पैदल चलने से स्लीप पैटर्न को कंट्रोल करने औल स्लीप क्वालिटी में भी सुधार करने में मदद मिलती है। यह सेरोटोनिन को रिलीज करने को बढ़ावा देता है यह एक हार्मोन है जो नींद को कंट्रोल करता है।

PunjabKesari

वजन भी होगा कम 

पैदल चलना एक प्रभावी एक्सरसाइज होती है इससे वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। सर्दियों के दौरान अक्सर बैठ-बैठकर वजन बढ़ने लगता है ऐसे में पैदल चलने से कैलोरी बर्न होती है और मेटाबॉल्जिम को बढ़ावा मिलता है। यह हेल्दी बॉडी स्ट्रक्चर को बनाए रखता है। 

जोड़ों की अकड़न होगा कम 

ठंड के मौसम में अक्सर जोड़ों में अकड़न और गठिया का दर्द हो सकता है। ऐसे में सर्दियों में चलने से जोड़ों को चिकनाई मिलती है और जोड़ों में दर्द और कठोरता भी कम होती है।

PunjabKesari

शरीर में बढ़ेगा विटामिन-डी 

सर्दियों में कुछ लोग धूप नहीं ले पाते जिसके कारण विटामिन-डी का स्तर कम हो जाता है। ऐसे में इस मौसम में यदि आप भी धूप में नहीं चल पाते हैं तो सिर्फ कुछ देर दिन के उजाले में बाहर घूमने से विटामिन-डी को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। इससे बोन हेल्थ, इम्यून सिस्टम मजबूत बनेगा।   

Related News