25 JULTHURSDAY2024 4:57:11 PM
Nari

नंगे पैर हरी घास पर टहलने के फायदे, दिमाग होगा सुपर-एक्टिव और लिवर-किडनी भी रहेगी स्वस्थ

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 14 Jun, 2024 04:11 PM
नंगे पैर हरी घास पर टहलने के फायदे, दिमाग होगा सुपर-एक्टिव और लिवर-किडनी भी रहेगी स्वस्थ

नारी डेस्कः आपने कभी ना कभी किसी को तो घास पर नंगे पैर चलते देखा होगा। इसके आपके शरीर को काफी फायदे होते हैं।  नंगे पांव घास पर  चलने-दौड़ने, खेलने-कूदने की आदत से शरीर निरोगी रहेगा। सुबह-सुबह टहलने से मूड भी फ्रेश रहता है। ओस से भीगी हुई घास पर नंगे पांव चलने से हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है इसके अलावा तनाव से भी राहत मिलती है। ये आपकी आंखों और दिमाग के लिए भी बहुत बढ़िया है। चलिए, आपको बताते हैं। 

दिमाग को करें एक्टिव 

सुबह-सुबह टहलना तो अपने आप में हमारा मूड फ्रेश कर देता है और अगर ऐसे में आप हरी मुलायम ओंस से भीगी घास पर चलते हैं, तो इससे दिमाग शांत हो जाता है और साथ ही पूरे शरीर को ऑक्सीजन मिलती है और आप तनाव रहित रहते हैं। 

लिवर-किडनी रहते हैं तंदरूस्त 

अगर आप  रोजाना नियमित रूप से घास पर नंगे पैर चलते हैं तो आपका मस्तिष्क, हार्ट, लिवर और किडनी जैसे कई मुख्य अंग एक्टिव रहते हैं और सही से काम करते हैं।

PunjabKesari 

मजबूत इम्यूनिटी

सुबह-सुबह ओस से भीगी हुई घास पर नंगे पांव चलने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है क्योंकि हमारे पैर के तलवों में जो सेल्स होते हैं वे हमारे शरीर के अंदर के अंगों की नर्व से जुड़े हुए होते हैं, जिससे नंगे पांव हरी घास पर चलने से उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। 

आंखों के लिए वरदान

एक रिसर्च के मुताबिक, हरी घास पर चलना आपकी आंखों के लिए बहुत बढ़िया माना जाता है। घास पर नंगे पांव चलने से पैरों के दूसरे और तीसरे टखने पर सबसे अधिक दबाव पड़ता है। इन टखनों का सीधा कनेक्शन आंखों से जुड़ा हुआ है इसलिए नंगे पांव चलना आंखों की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।हार्ट और ब्लड प्रेशर की समस्या होगी कंट्रोल रोजाना हरी घास पर टहलने से आपकी हार्ट बीट ठीक रहती है, जिससे आपको किसी भी तरह की हार्ट डिजीज होने का
खतरा कम हो जाता है। ये ब्लड प्रैशर को भी नियंत्रण में रखता है।
 PunjabKesari

डायबिटीक मरीज के लिए भी फायदेमंद

रोजाना घास पर नंगे पांव टहलने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।

Related News