29 APRMONDAY2024 4:52:32 AM
Nari

Naval Health: नाभि में दो बूंदे सरसों का तेल डालने से मिलेंगे अचूक फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Sep, 2023 04:50 PM
Naval Health: नाभि में दो बूंदे सरसों का तेल डालने से मिलेंगे अचूक फायदे

नाभि शरीर का एक ऐसा अंग है जिसकी नसें शरीर के कई सारे अंगों से जुड़ी हैं। ऐसे में यदि यह स्वस्थ रहे तो व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से बच सकता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, नाभि में तेल डालने से नर्वस सिस्टम बेहतर और बैलेंस्ड होता है। इसके अलावा शरीर को बाहर और अंदर दोनों तरह से कई फायदे मिलते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि नाभि में सरसों का तेल डालने से स्वास्थ्य को क्या-क्या फायदे होंगे...

जोड़ो का दर्द दूर 

रोजाना नाभि में सरसों का तेल डालने से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं जिससे आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

PunjabKesari

पेट संबंधी समस्याएं दूर 

रात में सोने से पहले तेल डालने से पेट दर्द से भी राहत मिलती है। इसके अलावा पाचन भी स्वस्थ रहता है। गैस, कब्ज, जलन और एसिडिटी जैसी परेशानियां भी दूर होती हैं।

दिमाग रहेगा शांत 

इसके अलावा नाभि में तेल डालने से दिमाग भी शांत रहता है।

हार्ट रहेगा स्वस्थ 

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी नाभि में तेल डालना बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है।  

PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल 

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने के लिए नाभि में तेल जरुर डालना शुरु कर दें। इसमें पाया जाने वाला लिनोलेनिक एसिड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में बेहद लाभकारी माना जाता है। 

गठिया की समस्या में आराम

सुबह के समय नाभि में सरसों का तेल लगाएं। इस तेल में एंटीआर्थराइटिक प्रभाव मौजूद होता है जो गठिया की समस्या से राहत दिलवाने में मदद करता है।  

कैंसर से होगा बचाव 

इस तेल में एंटीकार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते हैं जो कैंसर का खतरा काम करते हैं। इसलिए नाभि में सरसों का तेल जरुर लगाएं।

पीरियड्स के दर्द में आराम 

पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी नाभि में सरसों का तेल जरुर लगाएं। इस तेल की तासीर गर्म होती है जिससे दर्द कम करने में काफी मदद मिलती है। 

PunjabKesari

बाल बनेंगे मजबूत 

नियमित नाभि में सरसों का तेल डालने से बाल मजबूत बनते हैं। इस तेल में पाए जाने वाले एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं। 

कैसे करें तेल इस्तेमाल? 

रोज सोने से पहले कुछ बूंदे तेल नाभि में डालें फिर 10-15 मिनट ऐसे ही छोड़ दें। तय  समय के बाद नाभि के आस-पास हाथों से मसाज करें। नाभि शरीर की कई नसों के साथ जुड़ी होती है ऐसे में मसाज करने से आपके शरीर को पोषण मिलेगा और कई समस्याओं से भी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

Related News