27 APRSATURDAY2024 12:55:08 PM
Nari

शरीर के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड है जरूरी, जानिए इसके ढेरों Health Benefits

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Sep, 2023 05:42 PM
शरीर के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड है जरूरी, जानिए इसके ढेरों Health Benefits

स्वस्थ शरीर के लिए पोषक तत्वों की मात्रा जरुरी है। विटामिन्स, मिनरल्स की मात्रा शरीर में कम होने पर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। उन्ही सारे पोषक तत्वों में से एक है ओमेगा-3 फैटी एसिड। हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि फेफड़ों की कार्यक्षमता  कमजोर होने के कारण न सिर्फ बीमारियों का जोखिम बढ़ता है परंतु रेस्पिरेटरी सिस्टम भी प्रभावित होता है। शोध में साबित हुआ कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से युक्त चीजों का सेवन करके सूजन कम होती है और फेफड़ों की कार्यक्षमता सुधरती है। इससे पहले भी कई सारे शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय रोगों को रोकने में मदद करता है। 

शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है ओमेगा-3? 

यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो शरीर को ढेरों फायदे पहुंचाता है। रोगों से लड़ने की क्षमता विकसित करने के लिए यह बेहद जरुरी होता है। यह तीन तरह का होता है जिनमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड जो कि पौधों में, डोकोसाहेक्सानोइक एसिड और तीसरा इकोसापैनटोइनिक एसिड होता है जो पशु और खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह तीनों ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए जरुरी है। आपको बता दें कि हमारा शरीर खुद ओमेगा-3 नहीं बनाता अलग-अलग खाद्य पदार्थों का सेवन करके इसकी शरीर में कमी पूरी की जा सकती है। 

PunjabKesari

हार्ट हेल्थ रहेगी अच्छी 

बैड फैट का सेवन करने के कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है जिसके कारण हार्ट हेल्थ को खतरा रहता है। ऐसे में ओमेगा-3 शरीर में मौजूद टाइग्लिसराइड्स को कम करने, ब्लड प्रेशर कम करने और हार्ट हेल्थ सुधारने में मदद करता है। इससे भरपूर फूडस डाइट में शामिल करने से हृदय रोगों का जोखिम कम होता है। इसके अलावा इसे डाइट में शामिल करने से दिल के दौरे का जोखिम भी कम होता है। 

कैंसर का खतरा कम 

अमेरिका में मृत्यु का मुख्य कारण कैंसर है ऐसे में ओमेगा-3 युक्त फूड कैंसर का जोखिम कम करने में मदद करता है। कई सारे शोधों में इस बात का दावा किया गया है जो लोग ज्यादा ओमेगा-3 का सेवन करते हैं उनमें कोलन कैंसर का खतरा काफी हद तक कम होता है। इसके अलावा इसका सेवन करने से प्रोस्टेट और स्तन कैंसर का जोखिम भी कम किया जा सकता है।

PunjabKesari

फेफड़े रहेंगे स्वस्थ 

हाल ही में हुए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से युक्त खाने का सेवन करके फेफड़ों से संबंधी समस्याओं का जोखिम कम किया जा सकता है। यदि आप फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो ओमेगा-3 युक्त फूड अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

जोड़ों को बनाएगा मजबूत 

यह जोड़ों के दर्द, उनमें जकड़न के लक्षण कम करने में भी मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले सूजनरोधी गुण  दर्द दूर करने में मदद करते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 

यह मस्तिष्क की कार्यप्रणाली सुधारने में भी मदद करता है। यह कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करता है जो अल्जाइमर जैसे खतरनाक रोग को रोकने में मदद करते हैं। एक शोश में यह सामने आया है कि अलजाइमर रोगों से जूझ रहे लोगों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बेहद फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

किन चीजों में मौजूद होता है ओमेगा-3 

अंडे 

अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा-3 एसिड मौजूद होता है। 

अखरोट 

ओमेगा-3 फैटी एसिड का अखरोट भी बहुत अच्छा स्त्रोत माने जाते हैं। इसे आप डाइट में शामिल करके शरीर से इसकी कमी पूरी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

मछली 

सैल्मन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का बहुत अच्छा स्त्रोत मानी जाती हैं। इसके अलावा टूना मछली भी इसका काफी अच्छा स्त्रोत मानी जाती है। 

राजमाह 

राजमाह में भी इसकी काफी अच्छी मात्रा मौजूद होती है। 

PunjabKesari

फूलगोभी 

फूलगोभी में ओमेगा-3 फैटी एसिड की काफी अच्छी मात्रा मौजूद होती है। इसमें मैग्नीशियम, पौटेशियम और भी कई जरुर पोषक तत्व मौजूद होते हैं। 

हरी सब्जियां 

वेजिटेरियन लोग हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करके ओमेगा-3 फैटी की मात्रा पूरी कर सकते हैं।  

PunjabKesari

ब्लूबेरी 

ब्लूबेरी में कैलोरी कम और ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी ज्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं। बेरीज में पाया जाने वाला एंथोसायनिन एंटीऑक्सीडेंट हार्ट संबंधी बीमारियों का जोखिम कम करने में भी मदद करते हैं।

Related News