16 APRTUESDAY2024 7:07:27 AM
Nari

वजन घटाने से लेकर कैंसर का खतरा कम करता है Olive Oil

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 19 Jan, 2020 04:11 PM
वजन घटाने से लेकर कैंसर का खतरा कम करता है Olive Oil

जैतून का तेल में विटामिन, मिनरल, आयरन, ओमेगा-3 व 6 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट आदि भरपूर मात्रा पाए जाते है। जिसका सेवन करने से सेहत बरकरार रहती है। पहले समय में इसका सिर्फ खाने बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब इसे स्किन और बालों की देखभाल के लिए भी यूज किया जाने लगा है। इसके इस्तेमाल से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलने के साथ कैेसर जैसे गंभीर रोग के होने का खतरा कम होता है। तो आइए जानते है ऑलिव ऑयल से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

पेट के लिए फायदेमंद

ऑलिव ऑयल में विटामिन, आयरन, ओमेगा-3 व 6 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। जो पेट के लिए फायदेमंद होता है।  इसके सेवन से पाचन तंत्र बेहतर होता है। जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कि पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी आदि से राहत मिलती है।

Related image,nari

कैंसर से करता है बचाव

जैतून का तेल भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होने से यह शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। इसमें विटामिन ए, डी और बी-कैरोटिन की मात्रा अधिक होती है। जो कैंसर होने के खतरे को कम करता है। साथ ही शरीर को जवां रखने में मदद करता है।

डायबिटीज को रखता है कंट्रोल

जैतून के तेल में फैट की मात्रा बहुत कम होने से ये टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐेसे में इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

Related image,nari

जोड़ों के दर्द से दिलाए छुटकारा

इसके तेल की बॉडी पर मालिश करने से हड्डियां मजबूत होती है। शरीर में होने वाले दर्द खासतौर पर जोड़ों के दर्द में यह काफी फायदा पहुंचाता है। आप इसे पका कर या इसके तेल को खाने में मिला कर भी सेवन कर सकते है। अगर आप जल्दी और अधिक फायदा चाहते है तो इसे सलाद पर टॉपिंग कर खाएं।

वजन घटाए

अपने औषधीय गुणों के कारण यह वजन घटाने में भी मदद करता है। खाने में थोड़ा ऑलिव ऑयल मिला कर सेवन करने से वेट लूज करने में मदद मिलती है। 

Related image,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News