29 APRMONDAY2024 7:44:06 PM
Nari

विटामिन्स का भंडार है केल की सब्जी, इन बीमारियों को रखेगी दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Apr, 2024 10:28 AM
विटामिन्स का भंडार है केल की सब्जी, इन बीमारियों को रखेगी दूर

स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व जरुरी है। यह सारे पोषक तत्व शरीर को मजबूत और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। वैसे तो सारे फलों और सब्जियों में यह पोषक तत्व मौजूद होते हैं परंतु कुछ सब्जियां ऐसी हैं जो गुणों का भंडार मानी जाती हैं, इन्हीं में से एक है केल की सब्जी। केल को लीफ कैबेज भी कहते हैं। ये पत्तागोभी, फूलगोभी के परिवार से आता है। ये सभी हरी सब्जियों से ज्यादा पौष्टिक होती है। इसमें विटामिन्स, फाइबर, पौटेशियम, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। तो चलिए आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं केल से मिलने वाले फायदे। 

कैंसर का जोखिम होगा कम 

इसमें कैल्शियम, पौटेशियम और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके अलावा केल में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी मौजूद होते हैं। यह गुण कोशिकाओं को खराब होने से बचाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से कैंसर का खतरा कम होता है।

PunjabKesari

आंखें रहेगी स्वस्थ 

केल का सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत बनती है। इसमें विटामिन-ए काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसे डाइट में शामिल करने से आंखें हेल्दी रहती है।    

ये भी पढ़ें: हर गर्भवती महिला को रोजाना करना चाहिए सूखे नारियल का सेवन, चुस्त और तंदुरुस्त पैदा होगा बच्चा

हार्ट रहेगा हेल्दी 

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी केल बेहद फायदेमंद माना जाता है। कई शोधों में इस बात का खुलासा हुआ है कि केल से बना जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है जिससे हृदय संबंधी बीमारियों का जोखिम काफी हद तक कम होता है। 

PunjabKesari

शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल 

यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटीडायबिटीक प्रभाव मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

लीवर रहेगा स्वस्थ 

यह लीवर के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने के कोलेस्ट्रॉल और फैट कम होता है जिससे लीवर स्वस्थ रहता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण लीवर के आस-पास फैट जमा होने लगता है जिससे फैटी लीवर हो सकता है। ऐसे में केल का सेवन करने से आपका लीवर हेल्दी रहेगा। 

डायबिटीज रहेगी कंट्रोल 

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो केल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है ऐसे में इससे बना जूस पीकर आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहेगा और आप ओवरइटिंग से भी बचेंगे। 

PunjabKesari


 

Related News