29 APRMONDAY2024 9:09:01 PM
Nari

हर गर्भवती महिला को रोजाना करना चाहिए सूखे नारियल का सेवन, चुस्त और तंदुरुस्त पैदा होगा बच्चा

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 13 Apr, 2024 11:16 AM
हर गर्भवती महिला को रोजाना करना चाहिए सूखे नारियल का सेवन, चुस्त और तंदुरुस्त पैदा होगा बच्चा

गर्भावस्था के दौरान हर महिला को हेल्दी खाने-पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस समय में कुछ भी गलत खान-पान बच्चे पर तो बुरा असर डालेगा ही साथ ही में इसका असर मां पर भी उतना ही पड़ता है। इस समय हर महिला को अपनी हेल्दी डाइट में सूखे नारियल को जरूर शामिल करना चाहिए। अगर आप मां बनने वाली हैं तो आपको सूखा नारियल अवश्य खाना चाहिए। नारियल में बहुत से आवश्यक फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो शिशु के उचित विकास में मदद करते हैं। कहा जाता है कि अगर गर्भवती महिला रोजाना इसका सेवन करती है तो इससे नॉर्मल डिलीवरी होने में काफी मदद मिलती है। चलिए हम आपको विस्तार से बताते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में-

पोषक तत्वों से भरपूर- प्रेगनेंसी पीरियड में सूखा नारियल खाने से विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम आदि तत्व मिलते हैं जो शिशु के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इम्यून सिस्टम को करे बूस्ट- सूखे नारियल का सेवन करने से प्रेगनेंसी पीरियड में इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है। नारियल में लॉरिक एसिड होता है, जिसमें एंटी-माइक्रोबॉयल प्रॉपर्टीज होती है। ऐसे में जब आप इसका सेवन करते हैं तो इससे प्रेगनेंसी में होने वाले इंफेक्शन का रिस्क काफी कम होता है।

PunjabKesari

बोन हेल्थ को मिलता है सपोर्ट- इसमें कई तरह के मिनरल्स जैसे मैंगनीज और तांबा आदि मौजूद होते हैं, जो हड्डियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जैसे-जैसे बच्चे का स्केलेटन सिस्टम बनता है, मां का शरीर बदलने लगता है।

बनाए रखे एनर्जी- प्रेगनेंसी पीरियड में एक महिला को अमूमन अधिक एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में अगर वह सूखा नारियल खाती है तो इससे उसे अपने शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद मिलती है।

Related News