26 APRFRIDAY2024 6:21:56 AM
Nari

अंजीर के फायदे, बवासीर और कब्ज की समस्या को करे दूर

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 05 Aug, 2018 03:25 PM
अंजीर के फायदे, बवासीर और कब्ज की समस्या को करे दूर

अंजीर क्या है (Figs in hindi) : भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के भी पास इतना समय नहीं है कि वह अपनी सेहत का ध्यान रख सके। अपनी हैल्थ की केयर ना करने से हाथों-पैरों और शरीर के दूसरे भागों में दर्द होने लगता है। इस दर्द को दूर करने के लिए आप अंजीर खा सकते हैं।  एन्टीऑक्सिडेंट से भरपूर अंजीर में पानी 80%, कैल्शियम 0.06%, कार्बोहाइड्रेट 63%, फाइबर 2.3%, वसा 0.2%, प्रोटीन 3.5%, क्षार 0.7%, सोडियम, पोटेशियम, तांबा, सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जो हर तरह के दर्द को दूर करता है। इसके साथ ही अंजीर खाने से और भी कई लाभ होते हैं आज हम आपको अंजीर के फायदों के बारे में बताएंगे। 

अंजीर खाने के फायदे (Anjeer Benefits in hindi )

अंजीर बवासीर के लिए फायदेमंद

बवासीर के रोगियों के लिए अंजीर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। रात को 3-4 से अंजीर को भिगोने के लिए रख दें। सुबह उठकर इसको पीसकर खाली पेट खाएं। कुछ दिनों तक लगातार एेसा करने से बवासीर की प्रॉब्लम से राहत मिलेगी।

अंजीर अस्थमा के लिए फायदेमंद

अस्थमा रोगियों को सूखे अंजीर (Dry Anjeer ) खाने चाहिए। सूखे अंजीर खाने से कफ बाहर निकल आता है और अस्थमा से छुटकारा मिलता है। रोजाना 3 से 4 अंजीर को दूध के साथ खाने से कफ दूर होने के साथ ही एनर्जी भी मिलती है। 

अंजीर हड्डियां बनाएं मजबूत

अंजीर में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। जिन लोगों के हाथों-पैरों में दर्द होता है उनको रोजाना 3 से 4 अंजीर का सेवन करना चाहिए। लगातार अंजीर खाने से कुछ ही दिनों में फायदा दिखाई देने लगेगा। 

अंजीर खून की कमी दूर करे

अंजीर में आयरन भरपूर मात्रा पाया जाता है। जिन लोगों के शरीर में आयरन और खून की कमी हो उनको रोजाना कम से 3 अंजीर खानी चाहिए। इसको खाने से शरीर में कभी खून की कमी नहीं होती।

अंजीर कब्ज के लिए फायदेमंद  figs for constipation

कब्ज को दूर करने के लिए अंजीर खाएं। आप चाहे तो अंजीर को शहद के साथ मिलाकर खा सकते हैं। इसके सेवन से आपको काफी आराम महसूस होगा।

अंजीर डायबिटीज करे कंट्रोल Anjeer for Diabetes

अंजीर एक मीठा फल है। मगर इसको खाने से डायबिटीज नहीं बढ़ती है। रोजाना अंजीर को शहद के साथ मिलाकर खाएं। एेसा करने से डायबिटीज काफी हद तक कंट्रोल में रहती है। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News