18 APRTHURSDAY2024 9:06:10 PM
Nari

Healthy Recipe: नाश्ते में खाएं केला ओट्स दलिया, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Feb, 2021 04:53 PM
Healthy Recipe: नाश्ते में खाएं केला ओट्स दलिया, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

माना जाता है कि दिन की शुरूआत हैल्दी नाश्ते से करनी चाहिए। इससे सेहत में सुधार होने के साथ दिनभर एनर्जेटिक फील होता है। बीमारियों से बचाव रहने के साथ शरीर का बेहतर विकास होने में मदद मिलती है। ऐसे में इस दौरान केला ओट्स दलिया खाना बेस्ट ऑप्शन है। सभी चीजें पोषक तत्वों से भरपूर होने से इसे बेहद हैल्दी होगी। यह खाने में टेस्टी होने के साथ बीमारियों से बचाव करेगा। तो चलिए जानते हैं इस हैल्दी डिश को बनाने का तरीका...

सामग्री-

ओट्स दलिया- एक कप
दूध - एक बड़ा कप
केले- 2 (पके और मैश्ड)

PunjabKesari

विधि- 

1. सबसे पहले पैन में दूध डालकर मीडियम आंच पर रखें। 
2. दूध के हल्का गर्म होने पर इसमें ओट्स दलिया डालकर 4-5 मिनट तक पकाएं।
3. अब इसे सर्विंग बाउल में निकाल कर मैश्ड केले मिलाएं। 
4. लीजिए आपका ओट्स दलिया बनकर तैयार है। 

तो चलिए जानते हैं इसे खाने के फायदे...

 

ओट्स दलिया-

इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से दिनभर एनर्जेटिक महसूस होगा। इम्यूनिटी बूस्ट होने से बीमारियों से बचाव रहने में मदद मिलेगी। साथ ही इसके सेवन से लंबे समय तक पेट भरा रहेगा। ऐसे में वजन बढ़ने की परेशानी से भी छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

केला-

केला में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर को सही वजन मिलने के साथ बीमारियों से बचाव रहेगा। इससे मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आने के साथ बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलती है। 

दूध-

दूध में मौजूद पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शारीरिक व मानसिक विकास करने में मदद करता है। इससे मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। साथ ही इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से बीमारियों से बचाव रहता है। साथ ही वजन बढ़ने की परेशानी से राहत मिलेगी।


 

Related News