Twitter
You are hereNari

World Whisky Day: व्हिस्की पीने के नुकसान ही नहीं, होते हैं कई फायदे

World Whisky Day: व्हिस्की पीने के नुकसान ही नहीं, होते हैं कई फायदे
Views:- Saturday, May 19, 2018-1:59 PM

कुछ लोग शराब पीना अच्छा नहीं समझतें लेकिन क्या आप जानते है कि इसका सेवन आपको कई बीमारियों से बचाता है। आज हम आपको व्हिस्की के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। व्हिस्की में एल्कोहल की मात्रा में बहुत कम होती है, जिसके कारण गर्मी में इसका सेवन शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाता है। इसके अलावा भी व्हिस्की का सेवन कैंसर से लेकर डायबिटीज तक की समस्या को दूर करता है। आज हम आपको व्हिस्की पीने के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि शायद ही किसी को पता हो।
 

1. डिप्रैशन को करती है कम
अगर आप किसी वजह से डिप्रैशन या तनाव में हैं तो व्हिस्की आपकी इस समस्या को दूर कर सकती है। व्‍हिस्‍की का एक या दो पैग बनाकर पीने से डिप्रैशन से राहत मिल सकती है और इससे आपका मूड़ भी अच्छा रहता है।
 

2. दिमाग को रखती है सेहतमंद
व्‍हिस्‍की में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो दिमाग का स्वास्थ्य बेहतर करता है। इसमें मौजूद ईथेनॉल यददाश्त को भी अच्छा करता है। मगर इसका सेवन सीमीत मात्रा में ही दिमाग के लिए फादेमंद होता है।
 

3. अच्‍छी नींद
अगर आप बिजी शेड्यूल के कारण अपनी नींद पूरी नहीं कर पा रहे हैं तो व्‍हिस्‍की के 1-2 पेग लगा लें। इसको पीने से आप रिलैक्‍स हो जाएंगे और आपको अच्‍छी नींद भी आएगी।
 

4. मोटापा करें कंट्रोल
दूसरी शराब के मुकाबले व्‍हिस्‍की में काफी लो-कैलोरी, फैट फ्री और कोलेस्ट्रोल फ्री होती है। अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो सही मात्रा में व्‍हिस्‍की पीना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मदद करता है।
 

5. डायबीटिज
व्‍हिस्‍की में गुड कोलेस्‍ट्रॉल होता है जो कि शरीर में खून की धमनियों को रिसने से रोकता है। अगर आपको भी डायबीटिज है तो हफ्ते में 1-2 बार व्‍हिस्‍की का सेवन कर सकते हैं, लेकिन कम मात्रा में।
 

6. कैंसर
व्‍हिस्‍की में इलैजिक एसिड नामक तत्‍व होता है जो कि शरीर में कैंसर बढ़ने के खतरे को कम करता है। इसके साथ ही इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो कैंसर सेल्स से लड़ सकते हैं। इसलिए अगर आप हफ्ते में एक या दो बार व्हिस्‍की का सेवन करते भी हैं तो इससे कोई नुकसान नहीं होगा।
 

7. हार्ट स्ट्रोक
अगर आप डॉक्‍टर की सलाह से व्‍हिस्‍की का सेवन करेंगे तो हार्ट स्ट्रोक का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाएगा। यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर शरीर को बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है।
 

8. पाचन में मददगार
व्हिस्की अच्छे पाचक के तौर पर भी पहचानी जाती है। यदि आप हैवी भोजन किया है तो व्हिस्की खाने को पचाने में सहायक साबित हो सकती है। भोजन करने के बाद सिर्फ 1-2 पैग ही व्हिस्की का सेवन करें।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News