27 APRSATURDAY2024 4:49:40 PM
Nari

नहीं बनती फूली हुई रोटियां तो ये Cooking Hacks आएंगे काम, नरम बनेगी Chapatis

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Jul, 2023 04:07 PM
नहीं बनती फूली हुई रोटियां तो ये Cooking Hacks आएंगे काम, नरम बनेगी Chapatis

खाना कितना मर्जी बाहर खा लो लेकिन जो घर की बनी दाल रोटी है उसके जैसा स्वाद कहीं और नहीं आता। जब तक घर की रोटी न मिले तो न ही पेट भरता है और न ही मन। घर के खाने में सबसे ज्यादा अहम रोटी ही मानी जाती है। लेकिन कुछ महिलाओं को यह परेशानी रहती है कि उनकी रोटी न फूली हुई बनती है और न ही गोल। ऐसे में अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या होती है तो आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आपकी रोटी फूली हुई बनेगी। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

इस तरह गूंथे आटा 

यदि आप चाहती हैं कि आपकी रोटी फूली हुई और नरम बने तो इसके लिए आपको आटा भी मुलायम गूंथना पड़ेगा। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आटा ज्यादा टाइट हुआ तो भी रोटी अच्छी नहीं बनेगी। मुलायम रोटी बनाने के लिए आटा भी मुलायम ही गूंथे। 

PunjabKesari

कुकिंग ऑयल आएगा काम

इसके अलावा यदि आप रोटी को सॉफ्ट बनाना चाहते हैं तो इसमें हल्का सा कुकिंग ऑयल जरुर डालें। कुकिंग ऑयल रोटी में डालने से यह सॉफ्ट बनेगी और आपको खाने में भी अच्छी लगेगी। 

कम इस्तेमाल करें सूखा आटा 

रोटी बनाते समय महिलाएं सूखा आटा भी बहुत ही इस्तेमाल करती हैं लेकिन सुखा आटा ज्यादा लगाने से भी रोटी खराब बन सकती है। सिर्फ इतना ही सूखा आटा इस्तेमाल करें जिससे आपकी रोटी सूखे नहीं। 

PunjabKesari

हल्के हाथ से बनाएं रोटी 

रोटी बनाने के लिए आप हल्के हाथ का ही इस्तेमाल करें। रोटी पर ज्यादा टाइट हाथ न चलाएं। ज्यादा टाइट हाथ चलाने से रोटी की शेप खराब हो सकती है। अगर आप रोटी को नरम बनाना चाहती हैं तो इसके लिए आटे की लोई बनाकर उसको हाथ से बेलें। इसके बाद ही हल्के हाथों से इसको बनाएं। 

PunjabKesari

Related News