20 APRSATURDAY2024 1:13:08 AM
Nari

ये आदतें बना सकती हैं आपको Heart Patients, अभी से कर लें इनसे परहेज !

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Mar, 2023 10:58 AM
ये आदतें बना सकती हैं आपको Heart Patients, अभी से कर लें इनसे परहेज !

हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। समय रहते यदि हार्ट हेल्थ पर ध्यान न दिया जाए दिल में सूजन भी हो सकती है। दिल में सूजन हार्ट फेलियर, हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक जैसी गंभी समस्या का कारण बन सकती है। इसके अलावा दिल की धड़कन का बढ़ जाना, अनियमित हार्ट बीट, अचानक से कार्डियक अरेस्ट भी दिल में सूजन होने के कारण आ सकते हैं। इसलिए समय रहते इस समस्या का उपचार करना जरुरी है। दिल में सूजन होने पर सीने में दर्द, सीने में जलन, तकलीफ, बहुत ज्यादा थकान, बैचेनी जैसे लक्षण दिख सकते हैं। आप कुछ आसान सी बातें ध्यान में रखकर हार्ट हैल्थ को सुधार सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

कंट्रोल रखें वजन 

बढ़ता वजन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन रहा है डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, थायराइड जैसे रोग भी इसी के कारण बढ़ रहे हैं। इसके अलावा बढ़ते ज्यादा वजन के कारण दिल संंबंधी बीमारियों का  जोखिम भी बढ़ सकता है। ऐसे में आप अपना वजन नियंत्रित रखें इससे आपका हार्ट भी हैल्दी रहेगा। 

PunjabKesari

हैल्दी डाइट लें 

अच्छी हैल्थ के लिए अच्छा खान-पान बहुत ही आवश्यक है। ऐसे में आप दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम कम करने के लिए हैल्दी डाइट ही लें। जंक, प्रोसेस्ड, तला भुना खान, पैकेट बंद फूड्स से बिल्कुल दूरी बनाएं। इनका सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है और यह हाई बीपी का कारण भी बन सकते हैं। इसलिए हार्ट को हैल्दी रखने के लिए स्वस्थ खान-पान को ही अपनी रुटीन में शामिल करें। 

व्यायाम करें 

रोजाना व्यायाम करके भी आप अपने हार्ट को हैल्दी रख सकते हैं। हफ्ते में 4-5 दिन एक्सरसाइज जरुर करें। पैदल चलना, दौड़ना, स्विमिंग साइकिलिंग जैसी आदतें आप अपनी डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा डेली रुटीन में भी 30 मिनट आप एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

PunjabKesari

पूरी नींद लें 

शरीर के लिए पूरी नींद भी आवश्यक है। ऐसे में खुद को हृदय संबंधी समस्याओं से बचाने के लिए आप कम से कम 7-8 घंटे की नींद पूरी जरुर लें। 

स्मोकिंग को कहें ना 

स्मोकिंग के कारण भी दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है। स्मोकिंग करने से आपकी आर्टरीज सख्त हो जाती हैं। सीगरेट में मौजूद धुआं हानिकारक टॉक्सिन्स और दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम बढ़ाता है। जिसके कारण भी आपको हार्ट में सूजन हो सकती है। 

PunjabKesari

चिंता और तनाव रखें दूर 

चिंता, तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याएं शरीर में कार्टिसोल नाम के हार्मोन को बढ़ावा देती हैं जिसके कारण हृदय में सूजन हो सकती है। इसलिए अपने आप को तनाव से दूर रखें, योग और मेडिटेशन को आप अपनी डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं।

Related News