18 JUNTUESDAY2024 11:50:48 AM
Nari

गुलमर्ग  का 109 साल पुराना मंदिर आग में जलकर खाक, यहां राजेश- मुमताज ने किया था 'जय जय शिव शंकर'

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 06 Jun, 2024 10:18 AM
गुलमर्ग  का 109 साल पुराना मंदिर आग में जलकर खाक, यहां राजेश- मुमताज ने किया था 'जय जय शिव शंकर'

नारी डेस्क:   उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग में 20वीं सदी का एक प्रसिद्ध शिव मंदिर जिसका घाटी के इतिहास के साथ-साथ बॉलीवुड से भी गहरा संबंध है, बुधवार को भीषण आग में जलकर खाक हो गया। आग की लपटों को बुझाने के लिए आसपास के अग्निशमन केंद्रों से कई दमकल गाड़ियों  को मौके पर भेजा गया। 

PunjabKesari
अग्निशमन और आपातकालीन सेवा के अधिकारियों ने कहा कि आग सुबह करीब 3.50 बजे लगी, जिससे धार्मिक ढांचे को व्यापक नुकसान हुआ।   एक पहाड़ी के ऊपर स्थित रानी मंदिर या मोहिनेश्वर शिवालय, 1974 में फिल्माई गई फिल्म ‘‘आप की कसम'' के मैटिनी स्टार राजेश खन्ना और मुमताज अभिनीत बॉलीवुड हिट नंबर ‘‘जय जय शिव शंकर'' के लिए भी प्रसिद्ध है।    

PunjabKesari
 महारानी मंदिर का निर्माण 1915 में महाराजा हरि सिंह की पत्नी मोहिनी बाई सिसौदिया ने करवाया था।  गुलमर्ग में प्राचीन शिव मंदिर, जिसे आमतौर पर महारानी मंदिर के नाम से जाना जाता है, में लगी विनाशकारी आग के बारे में सुनकर, पूर्व एमएलसी और जम्मू-कश्मीर धर्मार्थ ट्रस्ट के ट्रस्टी विक्रमादित्य सिंह तुरंत श्रीनगर के लिए रवाना हुए और स्थिति का जायजा लेने के लिए सीधे गुलमर्ग पहुंचे। 

PunjabKesari

आग की घटना ने दुखद रूप से ऐतिहासिक संरचना को राख में बदल दिया है। विक्रमादित्य सिंह की दादी, गुजरात के धर्मकोट राज्य की दिवंगत राजकुमारी द्वारा 1915 में निर्मित यह मंदिर, जम्मू और कश्मीर के शाही परिवार के लिए गहरा भावनात्मक महत्व रखता है।  इस घटना में कोई हताहत तो नहीं हुआ हैं, लेकिन मंदिर का ऊपरी हिस्सा लकड़ी का होने की वजह से वह जलकर राख हो गया है। 

PunjabKesari
बताया जाता है कि इस मंदिर की देखरेख एक मुस्लिम परिवार करता है। बताया जाता है कि इस मंदिर के एक तरफ मस्जिद है और दूसरी तरफ गुरुद्वारा और एक तरफ चर्च है. ऐसे में सभी धर्म के धार्मिक स्थल मौजूद हैं, जो कि गुलमर्ग में आने वाले पर्यटकों के आर्कषण का केंद्र है। ‘जय जय शिव शंकर कांटा लगे ना कंकर’ गाने के फेमस होने के बाद कई बॉलीवुड और साउथ फिल्मों की शूटिंग यहां हुई है। 

Related News