29 APRMONDAY2024 3:49:46 PM
Nari

इजरायल-हमास की जंग का पड़ा असर,  Gold और चांदी का Rate हुआ हाई

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 10 Oct, 2023 01:56 PM
इजरायल-हमास की जंग का पड़ा असर,  Gold और चांदी का Rate हुआ हाई

इजराइल और फिलिस्तीन के बीच का संघर्ष बढ़ता ही जा रहा है। इस जंग में कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, इसका असर अब सोने और चांदी में भी देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों में  सोने की कीमतों में काफी तेजी देखने को मिल रही है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज सोना 57700 रुपये के लेवल को पार कर गया है।

PunjabKesari
अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मजबूती के संकेतों के बीच आज सोने की कीमत 57 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार है तो वहीं, चांदी का भाव 68 हजार रुपये प्रति किलो से अधिक है। अगर ये स्थिती रही तो दिवाली पर सोने की कीमतें रिकॉर्ड तोड़ सकती है। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 58,050 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 500 रुपये के उछाल के साथ 72,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई थी।

PunjabKesari
एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी का कहना है कि ‘‘भू-राजनीतिक चिंताओं से दुनिया भर में जोखिम से बचने की भावना पैदा हुई, जिससे सुरक्षित निवेश का विकल्प माने जाने वाले सोने में तेजी देखने को मिली। बाजार को नुकसान पहुंचाने के अलावा बढ़ती भू-राजनीतिक उथल-पुथल वैश्विक आर्थिक विकास के लिए खतरा है।"

PunjabKesari
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में कमोडिटी शोध के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा कि इजराइल और हमास के बीच छिड़े संघर्ष ने पश्चिम एशिया में व्यापक संघर्ष का खतरा बढ़ा दिया है। ऐसी स्थिति में सोने जैसी सुरक्षित-संपत्ति की मांग आने से इसके भाव चढ़े हैं।  इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। 

Related News