31 MARTUESDAY2020 11:02:25 PM
Nari

घर पर करें Gold Facial,मिनटों में पाएं पार्लर जैसा निखार

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 04 Feb, 2020 05:04 PM
घर पर करें Gold Facial,मिनटों में पाएं पार्लर जैसा निखार

अक्सर महिलाएं शादी ब्याह के मौके या फिर अपने घर के किसी खास फंक्शन पर गोल्ड फेशियल करवाना पसंद करती हैं। गोल्ड फेशियल को खास मौके पर इस वजह से करवाया जाता है कि आपका चेहरा अलग से अच्छी तरह शाइन करें,साथ ही यह फेशियल अन्य फेशियल के मुकाबले महंगा होता है। मगर यदि आप चाहें तो घर पर बहुत ही सस्ते और आसान तरीके से गोल्ड फेशियल जैसा निखार पा सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे...

 

कच्चा दूध

कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है। जो चेहरे को गहराई से साफ करके इसे ग्लोइंग और चमकदार बनाने  में मदद करता है। ऐसे में कच्चे दूध में रुईं डालकर अपने चेहरे और गर्दन की अच्छे से सफाई करें। उसके बाद सादे पानी के साथ चेहरा धो लें।

Image result for face cleansing with raw milk",nari

स्क्रबिंग

स्क्रबिंग के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है चीनी, नींबू का रस और शहद। 1 चम्मच चीनी में 1 टीस्पून शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे की अच्छे से मसाज करें। इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से चेहरे पर मौजूद व्हाइड हेड्स और ब्लैक हैड्स दूर होंगे।

स्टीमिंग

स्क्रबिंग के बाद  चेहरे को स्टीम जरुर दें। स्टीम देने के लिए गर्म पानी में तौलिया डालकर चेहरे को पोंछे। इससे चेहरे के खुले पोर्स बंद होंगे साथ ही सालों तक आपका चेहरा जवां दिखेगा।

Image result for face steaming with towel",nari

फेस पैक

चेहरे पर गोल्ड जैसा निखार पाने के लिए दही, हल्दी, कोकोनट ऑयल, शहद और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। पेस्ट तैयार करने के लिए 1 चम्मच दही में, 1 टीस्पून कोकोनट ऑयल, 1 टीस्पून शहद, 1 टीस्पून हल्दी और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें। सूखने से पहले ही पैक रिमूव कर लें तो अच्छा है।

Image result for gold face pack homemade",nari

आप चाहें तो इस होममेड फेशियल को हर 15 दिन में दोहरा सकते हैं। 

Related News