02 MAYTHURSDAY2024 11:11:04 PM
Nari

Ganesh Chaturthi के दिन करें ये टोटके , प्रसन्न होकर गणपति बप्पा चमका देंगे किस्मत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 13 Sep, 2023 06:55 PM
Ganesh Chaturthi के दिन करें ये टोटके , प्रसन्न होकर गणपति बप्पा चमका देंगे किस्मत

हर साल भाद्रपद के शुक्ल पक्ष पर गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़े धूम- धाम से मनाया जाता है। इस साल ये त्योहार 19 सितंबर को मनाया जाएगे। बता दें कि गणेश चतुर्थी का ये उत्सव पूरे 10 दिन तक मनाया जाता है। इस दौरान लोग बप्पा को अपने घर पर लाते हैं और 10 दिन तक उनकी खूब पूजा- अर्चना करते हैं। गणेश जी को प्रथम पूज्य माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस दिन कुछ खास टोटके करने से आपकी किस्मत चमक सकती हैं। इनके प्रभाव से श्री गणेश की कृपा प्राप्त होती है और भक्तों की सारी मनोकामना पूरी होती है। ाइए आपको बताते हैं इन टोटकों के बारे में...

गणेश चतुर्थी पर करें ये टोटके...

- गणेश चतुर्थी के दिन श्री गणेश का अभिषेक करना बहुत शुभ माना जाता है। चतुर्थी के दिन गणेश का अभिषेक करने से उनकी कृपा शीघ्र प्राप्त होती है। गणेश जी के अभिषेक के बाद गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ जरूर करें।

PunjabKesari

- शास्त्रों में गणेश यंत्र बहुत ही चमत्कारी यंत्र बताया गया है। गणेश चतुर्थी के दिन इसकी स्थापना करना विशेष फलदाई होता है. घर में इस यंत्र की स्थापना और पूजन करने से घर में किसी तरह की बुरी शक्ति प्रवेश नहीं करती है।

- लंबे समय से किसी समस्या से परेशान हैं तो गणेश चतुर्थी के दिन हाथी को हरा चारा खिलाएं।  भगवान गणेश के मंदिर जाकर उनसे प्रार्थना करें। हाथी को हरा चारा खिलाने से इन परेशानियों का अंत जल्द होता है।

-धन संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए गणेश चतुर्थी के दिन स्नान के बाद भगवान श्री गणेश को गुड़ और शुद्ध घी का भोग अवश्य लगाएं। इसके बाद इस भोग के प्रसाद को गाय को खिला दे। यह उपाय धन संबंधी समस्या दूर करता है।

PunjabKesari

- किसी भी मनोकामना की पूर्ति के लिए चतुर्थी के दिन भगवान श्री गणेश के मंदिर जाकर गुड़ की 21 गोलियां बनाएं और दूर्वा के साथ इसे चढ़ाएं। ऐसा करने से किसी भी मनोकामना की पूर्ति जल्दी होती है।

- विवाह में परेशानी आ रही है तो गणेश चतुर्थी के दिन व्रत रखें और बप्पा को मालपुए का भोग लगाएं। इससे शीघ्र ही विवाह का योग बन जाता है।  गणेश चतुर्थी के दिन भगवान श्री गणेश को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाना भी शुभ होता है।

PunjabKesari

Related News