02 MAYTHURSDAY2024 7:38:09 AM
Nari

7 superfood तो सर्दी में करेंगे आपका Metabolism बूस्ट और वजन करेंगे लूज़

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Jan, 2024 09:46 AM
7 superfood तो सर्दी में करेंगे आपका Metabolism बूस्ट और वजन करेंगे लूज़

सर्दियों के मौसम में कैलोरी का इंटेक अक्सर ज्यादा हो जाता है। भूख ज्यादा लगती है और कड़ाके की ठंड में एक्सरसाइज करने में भी आलस लगता है। ये ही वजह है कि इस मौसम में वजन बढ़ने लगता है।  लेकिन अगर आप सर्दियों में भी फिट रहना चाहते हैं तो अपने खाने के पोर्शन का तो ध्यान रखें ही, साथ में अपनी डाइट में थोड़ी फेर- बदल करें। इन फूड्स से आपके बॉडी का metabolism रेट बढ़ जाता है, कैलोरी ज्यादा बर्न होती हैं और जिद्दी चर्बी से छुटकारा मिलता है। 

गाजर 

गाजर के सेवन से विटामिन ए, सी, डी की भरपूर खुराक मिलती है। इसके अलावा ये फोलेट, आयरन, पोटैशियम और फाइबर से भी भरपूर है। इसे डाइट में शामिल करने से वेट लॉस तो होता ही है, साथ में आंखों के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है और इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। इसे आप सलाद, सब्जी, हलवा के रूप में खा सकती हैं।

मेथी दाना

मेथी दाना metabolism के रेट को बढ़ाते है, वहीं ये ब्लड शुगर लेवल को भी मैनेज करने में सहायक है। रात को पानी में मेथी दाना भिगोकर रख दें और सुबह इसके सेवन करें। आपको बहुत जल्द असर दिखेगा।

PunjabKesari

अदरक

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मददगार है। इसमें मौजूद जिंजरोल और कैप्सेसिन आपकी मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।  इसके सेवन से पेट भरा- भरा रहता है और भूख कम लगती है। आप अदरक का पानी उबालकर पी सकती हैं।

PunjabKesari

दालचीनी

ये मसाला सर्दियों में किसी तोहफे से कम नहीं है। ये वजन कम करने में भी मदद करता है। एक स्टडी के मुताबित दालचीनी में मौजूद सिनामाल्डिहाइड फैटी आंत ऊतक के metabolism को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में तेजी लाता है। वहीं दालचीनी इंसुलिन को भी उत्तेजित करता है।

दही

दही एक सुपरफूड है, जिसमें गुड बैक्टीरिया हाई quantity में होता है। इससे डाइजेशन में सुधार आता है। जब आप इसे ब्रोकेली जैसी सब्जियों के साथ लेते हैं तो दस्त और सूजन की समस्या कम होती है। वहीं दही में मौजूद कैल्शियम से हड्डियां मजबूत होती है। अगर आप फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो रोजाना दही जरूर खाएं। 

PunjabKesari

पालक 

पालक वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है और याजन कम करने को आसान बना सकता है। सर्दियों में आपको नियमित रूप से पालक का सेवन करना चाहिए। एक्स्ट्रा फैट को काटने का यह सबसे बढ़िया तरीका है । पालक अघुलनशील फाइबर से भरपूर होता है जो वजन घटाने में मदद करने वाला प्रमुख तत्व है।

विटामिन सी रिच फूड्स

विटामिन सी रिच फूड्स जैसे salmon fish, संतरा नींबू अंगूर और आंवला खाने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ मांसपेशियां भी स्ट्रांग होती है। इससे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है।

PunjabKesari

Related News