16 APRTUESDAY2024 4:39:04 AM
Nari

खाते रहिए ये 5 हरी सब्जियां, हाई ब्लड प्रैशर रहेगा नॉर्मल

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 22 Aug, 2018 04:42 PM
खाते रहिए ये 5 हरी सब्जियां, हाई ब्लड प्रैशर रहेगा नॉर्मल

हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल : हाई ब्लड प्रैशर की समस्या आजकल आम हो गई है। हर 10 में से 6 लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं। खाने में पोषक तत्वों की कमी के कारण ब्लड प्रैशर बढ़ना शुरू हो जाता है। भोजन में हरी सब्जियों को अवॉइड करके लोग फ्राई फूड्स को ज्यादा अहमियत दे रहे हैं। जिससे सेहत को नुकसान पहुंचने लगता है। इससे खुद का बचाव करने के लिए जानना जरूरी है कि क्या है हाई बीपी और किस तरह की डाइट है इसके लिए बैस्ट। .


क्यों होता है ब्लड प्रैशर हाई
जब आपके शरीर का बीपी140/90 mm Hg या इससे अधिक हो तो आपको उच्च रक्त चाप यानि हाई बीपी की समस्या है। शरीर में खून का दबाब बढ़ जाने से दिल की धड़कन भी बढ़ जाती है, जिसे हम हाई ब्लड प्रैशर कहते हैं। इसका इलाज समय पर न होने से किडनी और दिल की बीमारी का खतरा भी बन जाता है। अपने भोजन में पोटाशियम से भरपूर फल और सब्जियां जैसे केला,फलियां,पालक शामिल करें। आइए जानते हैं कि भोजन में कौन-सी पांच सब्जियां शामिल करनी चाहिए जो आपको हाई बीपी से राहत दिला सके। 

1.लहसुन 
रोजाना अपने खाने में लहसुन का इस्तेमाल करें। लहसुन से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा बढ़ती है जो खून के दबाब को कम करता है जिससे ब्लड प्रैशर कंटोल रहता है। 

 

2.पालक 
पालक में आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा है। पालक के सेवन से हाई बीपी के मरीजों को लाभ होता है। 

 

3.शकरकंदी  
इसमें बीटा कैरोटीन, कैल्शियम और घुलनशील रेशे होते हैं जो स्वाद के साथ दिमाग को भी शांत करते है। जिससे तनाव कम होता है। तनाव कम होने से बीपी नही बढ़ता।  

 

4. आलू
आलू को छिलकों समेत उबालने से उनमें नमक की मात्रा घट जाती है इसलिए बीपी के मरीजों को उबलें हुए आलू खाने चाहिए। आलू में मौजूद पोटाशियम और मैग्नशियम बीपी को नॉर्मल रखने में सहायक होते हैं।

 

5. लाल शलगम
बीपी के मरीज को अपने खाने में लाल शलगम का इस्तेमाल बढ़ा देना चाहिए। लाल शलगम में नाइट्रिक अॉक्साइड नाम का पदार्थ ब्लड वैसल्स को खोलता है जिससे शरीर में खून का संचार सही रहता है ।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News