29 APRMONDAY2024 12:03:57 PM
Nari

बिना दवा के Detox होगा Liver, डाइट में शामिल कर लें ये 5 सुपरफूड्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Dec, 2023 06:33 PM
बिना दवा के Detox होगा  Liver, डाइट में शामिल कर लें ये 5 सुपरफूड्स

बॉडी अच्छी तरह से फंक्शन करे, इसके लिए खाए गए खाने का शरीर पर लगना और अच्छे से पचना बहुत जरूरी होता है। लिवर का इसमें अहम योगदान होता है। अगर आप अपनी डाइट में ज्यादा अनहेल्दी फूड जैसे हाई फैट मैदा, प्रोसेस्ड फूड्स जैसी चीजें शामिल करते हैं तो इससे लिवर के फंक्शन पर बुरा असर पड़ सकता है, जिसकी वजह से लिवर ठीके से काम करना बंद कर देता है। लिवर खराब होने पर बुखार, उल्टी और जी मिचलाना, खाना ठीक से न पचना जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। बॉडी में जब खाना सही से पचेगा नहीं, शरीर को एनर्जी कहां से मिलेगी। इससे शरीर में और भी कई सारी परेशानियां पैदा हो सकती हैं। लिवर को हमेश फिट और detox करने के लिए ये सुपर फूड्स को अपने डाइट में शामिल करें। इसके बाद आपको किसी तरह की दवा की भी जरूरत नहीं होगी...

लहसुन

लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लीवर का डैमेज होने से काफी हद तक बचाते हैं। इसमें मौजूद एलिसिन एंटीऑक्सीडेंट लीवर को बचाने वाले एंजाइम को ज्यादा प्रोड्यूस होने में मदद करता है और लिवर को डिटॉक्स करके उसकी हेल्थ को सुधारता है। इसलिए इसे अपने डाइट में शामिल जरूर करें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी को ज्यादातर लोग मोटापा, बेली फैट कम करने के लिए पीते हैं, लेकिन इससे मेटाबॉलिज्म भी सही होता है। दिन में 2 कप ग्रीन टी पीने से लिवर की हेल्थ सही रहती है। जिन लोगों को नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर की समस्या है, उन्हें हर रोज ग्रीन टी पीनी चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की ग्रीन टी की मात्रा 2 कप से ज्यादा न हो।

PunjabKesari

हल्दी

हल्दी गुणों की खान है। इसे रोज किसी न किसी रूप में जरूर खाना चाहिए। इसमें मौजूद करक्यूमिन एक बायोएक्टिव कंपाउंड है जो लिवर को खराब होने, चोट लगनेे और सूजन से बचाता है। साथ ही हल्दी इंसुलिन सेंसेटिविटी और लिपिड मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।

चुकंदर

अगर आपकी बॉडी लिवर डैमेज होने के संकेत दे रही है तो चुकंदर को भी अपनी डाइट में शामिल करें। जिसे खाने से लिवर टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद मिलती है। साथ ही ये सूजन, डैमेज होने से रोकता है।

PunjabKesari

ब्रोकली

लिवर को डिटॉक्स करने के ब्रोकली को हल्का सा पकाकर खाएं। इससे लिवर को डिटॉक्स होने के साथ ही फैटी लिवक और लिवर ट्यूमर जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

Related News