28 APRSUNDAY2024 1:44:32 PM
Nari

घर पर इन नेचुरल तरीकों से करें Hair Straight, नहीं पड़ेगी पार्लर की जरूरत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Feb, 2022 04:30 PM
घर पर इन नेचुरल तरीकों से करें Hair Straight, नहीं पड़ेगी पार्लर की जरूरत

पिछले कई सालों से लंबे व स्ट्रेट बालों का ट्रेंड चल रहा है। इसके लिए लड़कियां रिबार्डिंग, स्मूथनिंग आदि करवाती हैं। इसके अलावा घर पर स्ट्रेटनर से बाल सीधे करती हैं। मगर इसमें केमिकल व हीट होने से बाल खराब होने का खतरा रहता है। इसके साथ ही इससे काफी पैसा भी खर्च होता है। ऐसे में आप चाहे तो घर पर ही आसानी से बालों को नेचुरली स्ट्रेट कर सकती है। ये आपको बालों को नुकसान पहुंचाएं बिना सीधा करने में मदद करेंगे। इसके साथ ही बाल जड़ों से पोषित होकर लंबे, घने, मुलायम व एकदम सीधे नजर आएंगे। चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

हॉट ऑयल मसाज करें

बालों को नेचुरली स्ट्रेट करने के लिए हॉट ऑयल मसाज कारगर माना गया है। इसके लिए नारियल, जैतून, बादाम आदि तेल को गुनगुना करें। फिर इसे बालों पर लगाकर 15 मिनट तक मसाज करें। इसे रातभर लगा रहने दें। अगले दिन माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे आपके बाल जड़ों से पोषित होकर सीधे होंगे। इसके साथ ही लंबे, घने, मुलायम व चमकदार नजर आएंगे।

PunjabKesari

मिल्क स्प्रे करें

अगर आप बालों को स्ट्रेट, मुलायम व शाइनी बनाना चाहती हैं तो इसके लिए नारियल के दूध का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण बालों को गहराई से पोषित करेंगे। ऐसे में बाल स्ट्रेट नजर आएंगे। इसके लिए स्प्रे बोतल में कोकोनट मिल्क डालकर बालों पर लगाएं। फिर कंघी से बालों को सीधा करें। अगले दिन माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। ऐसा कुछ दिन लगातार करने से आपको फर्क महसूस होगा। आप चाहे तो इसके लिए साधारण दूध भी यूज कर सकती हैं।

अंडा और जैतून का तेल

अंडा प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत माना जाता है जो बालों के लिए जरूरी होता है। ऐसे में आप बालों को पोषित व नेचुरली स्ट्रेट करने अंडे से मास्क बनाकर लगा सकती हैं। इसके लिए कटोरी में 1 अंडा और जरूरत अनुसार जैतून तेल मिलाकर स्कैल्प से बालों तक मसाज करते हुए लगाएं। मिश्रण लगाते दौरान हल्के से कंघी करें। फिर सिर पर शॉवर कैप पहनकर इसे करीब 1 घंटा लगा रहने दें। बाद में बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस उपाय को अपनाने आपके बाल नेचुरली स्ट्रेट होने लगेंगे।

PunjabKesari

एलोवेरा जैल लगाएं

एलोवेरा में कई पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होते हैं। इसमें मौजूद कई तरह के एंजाइम बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही जड़ों से पोषित होकर प्राकृतिक तौर पर सीधे नजर आते हैं। इसके लिए एक कटोरी एलोवेरा जेल में 1 चम्मच जैतून तेल और कुछ बूंदें चंदन तेल की मिलाएं। इसे हल्के हाथों से मसाज करते हुए बालों पर लगाकर कंघी करें। करीब 2 घंटे इसे लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को अपनाने से आपके बाल स्ट्रेट हो जाएंगे। इसके साथ ही डैंड्रफ, ड्राई हेयर आदि की समस्या दूर होकर बाल सुंदर, लंबे व चमकदार नजर आएंगे।

नोट- ये नुस्खे सामान्य जानकारी पर आधारित है। आप इनमें से किसी नुस्खे को अपनाने के लिए पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

 

Related News