20 APRSATURDAY2024 9:37:28 AM
Nari

सुंदर और मुयालम हाथ चाहिए तो एक बार आजमाकर देखें ये सस्ते टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Mar, 2021 11:30 AM
सुंदर और मुयालम हाथ चाहिए तो एक बार आजमाकर देखें ये सस्ते टिप्स

महिलाएं चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए खास ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करती है। मगर हाथों की केयर में ज्यादा ध्यान नहीं देती है। मगर चेहरे के साथ हाथ भी खूबसूरती को निखारने का काम करते हैं। ऐसे में इसकी देखभाल में भी जरूरी होती है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में हाथों सुंदर व जवां बनाएं रखने के लिए कुछ खास टिप्स देते हैं।

एंटी एजिंग क्रीम करें यूज

सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा। मगर चेहरे की तरह हाथों को जवां व मुलायम बनाएं रखने के लिए एंटी एजिंग क्रीम की जरूरत होती है। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ सनटैन, झुर्रियों व ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है। आप बेहतर क्रीम या मॉयश्चराइजर के अलावा सन्सक्रीन लोशन भी यूज कर सकती है। साथ ही इन चीजों को घर के अंदर भी इस्तेमाल करें।

ऑयल मसाज आएगी काम

अक्सर घर का काम करने से हाथों की चमक खोने लगती है। साथ ही स्किन ड्राई व बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में आप नारियल, जैतून आदि तेज से हाथों की मसाज कर सकते हैं। इसके लिए तेल को हल्का गर्म करके उससे हाथोंं, उगुलियों व नाखूनों की मसाज करें। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। नाखून मजबूत होंगे। साथ ही हाथ साफ, मुलायम व जवां नजर आएंगे। इसके अलावा मसाज से हाथों में दर्द की परेशानी भी दूर रहेगी।

PunjabKesari

ग्लव्स पहनना सही

अलग आप घर पर किचन व धूल-मिट्टी का काम करते हैं तो इस दौरान ग्लव्स पहनने। इससे हाथों की नमी भी बरकरार रहेगी। साथ ये डैमेज होने से बचे रहेंगे। इसके अलावा गार्डेनिंग या कपड़े धोने के समय भी ग्लव्स पहनना सही रहेगा।

नाखूनों की मजबूती का यूं रखें ध्यान

- लहसुन को नाखूनों पर रगड़ें या इसके रस से मालिश करें।
- गर्म पानी से नाखूनों को साथ करें।
- गुनगुने तेल से मसाज करें।
- नाखूनों को मुंह से चबाने की जगह पर समय-समय पर नेल कटर से काटें।
- ज्यादा नेल आर्ट या नकली नाखून लगाने से बचें। भले ही ये देखने में सुंदर लगे। मगर इससे नैचुरल नेल्स कमजोर होकर टूट सकते हैं।

ऐसे लगाएं नेल पॉलिश

असल में नेल पॉलिश और रिमूवर दोनों ही कैमिकल वाले होते हैं। इससे नाखून खराब होने के साथ जल्दी टूटने लगते हैं। ऐसे में हमेशा सल्फेट फ्री प्रोडक्ट्स यूज करें। इसके अलावा अगर नेल पॉलिश का एक कोट लगाने पर नाखून टूटें तो इसका दूसरा कोट लगाने से बचें। साथ ही हफ्ते में 1 दिन नाखूनों को बिना नेल पॉलिश के रखें।

PunjabKesari

Related News