27 APRSATURDAY2024 1:23:25 AM
Nari

दिखेंगी जवां अगर लाएगी अपनी डेली रुटीन में ये 6 बदलाव

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 18 Jan, 2020 05:02 PM
दिखेंगी जवां अगर लाएगी अपनी डेली रुटीन में ये 6 बदलाव

जवां और खूबसूरत दिखने के लिए आपका सही ढंग से रहना, सही आहार लेना आदि बेहद जरूरी है। ऐसे में बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग खासतौर पर महिलाएं अपना अच्छे से ध्यान नहीं रख पा रही। जिसके कारण वे अपनी उम्र से ज्यादा की नजर आने लगती हैं। ऐसे में आपको खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए आपको अपनी डेली रूटीन में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। जिसे अपनाकर आप हमेशा हैल्दी और जवां नजर आ पाएगी।

खुश रहने की करें कोशिश

चाहे कैसी भी परिस्थिति हो उसका खुशी से सामना करें। ऐसा करने से आप जवां और खुद में  फ्रेश फील करेंगे। साथ ही आपका दिमाग सही से काम करेगा जिससे आप तनाव से दूर रहेंगे।  

Related image,nari

तनाव से रहें दूर

ज्यादा सोचने और चिंता करने की आदत आगे चल कर तनाव का रूप लेती है। जिसका शरीर पर मानसिक और शारीरिक दोनों तरीकों से बुरा असर पड़ता है। जो समय से पहले ही आपको बूढ़ा बनाने का काम करती है। ऐसे में इन सब से बचने के लिए हमेशा खुश रहें और हर चीज का सामना उत्साह और जोश के साथ करें। आप रोजाना ध्यान, प्रणायाम भी कर सकते है। जो आपको तनावमुक्त और चेहरे पर ग्लो लाने का काम करेगी।

स्किन पर दें ध्यान

बढ़ती उम्र का सीधा प्रभाव चेहरे पर पड़ता है। इसके लिए अपने चेहरे का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसलिए चेहरे को हमेशा साफ रखें। क्रीम, लोशन के साथ हर्बल प्रोड्क्ट्स का इस्तेमाल करते रखें। खाने में भी पौष्टिक चीजों जैसे कि हरी सब्जियां, फलों, दाले आदि का सेवन करें। जिससे शरीर को सारे पौष्टिक तत्व मिलते रहें। 

Related image,nari

अलग-अलग हेयर स्टाइल चुनें

कई लड़कियों को एक ही हेयर-स्टाइल कई सालों तक रखने की आदत होती हैं। जिससे उनकी उम्र का आसानी से पता लगाया जा सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि सुंदर और यंग दिखने के लिए आप हेयर स्टाइल बदलते रहें। आपको ऐसे हेयर स्टाइल करने चाहिए जो आपके चेहरे को सूट करते हो। इससे आप खूबसूरत दिखने के साथ यंग भी नजर आएगी। 

योगा और एक्सरसाइज करें

जवां और सुंदर दिखने के लिए योगा और एक्सरसाइज करना बेस्ट ऑप्शन है। ऐसा करने से आप अंदर से फिट भी होंगी। साथ ही लंबे समय तक जवां रहने के लिए आपको मदद भी मिलेगी।

Related image,nari

मछली का करें सेवन

अगर आप नॉन वेज खा लेते है तो हफ्ते में 2 बार ज्यादा तेल वाली मछली का सेवन जरुर करें। इसे खाने से आपको अच्छी सेहत मिलने के साथ जवां, सुंदर और निखरी त्वचा भी मिलेगी। इसमें पाए जाने वाले तत्व मांसपेशियों को स्ट्रांग करने में मदद करते है।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News