24 MAYTUESDAY2022 9:18:24 AM
Nari

इन देसी चीजों से रखें सर्दियों में भी चेहरे का गुलाबी निखार बरकरार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Dec, 2020 01:25 PM
इन देसी चीजों से रखें सर्दियों में भी चेहरे का गुलाबी निखार बरकरार

सर्दियों में जहां ठंडी-ठंडी हवा में घूमना अच्छा लगता है। वहीं इसके कारण त्वचा में रूखापन, खुजली होने के साथ चेहरे का निखार खोने लगता है। ऐसे में अगर आप भी इन सम्सयाओं से परेशान है तो चलिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं। इन्हें अपनाने से त्वचा की गहराई से सफाई होने के साथ नमी बरकरार रखने में मदद मिलेेगी। साथ ही चेहरे की रंगत निखर कर गुलाबी निखार आएगा। तो आइए जानते हैं उन देसी उपायों के बारे में...

PunjabKesari

​दूध

विटामिन डी, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर दूध स्किन को पोषित करने के साथ नमी बनाएं रखने में मदद है। ऐसे में साफ, निखरी व गुलाबी त्वचा मिलती है। इसे लगाने के लिए आप दूध को बेसन, चंदन, मुलतानी मिट्टी आदि चीजों में मिलाकर लगा सकती है। इसके अलावा रोजाना 1 छोटा चम्मच कच्चा दूध लेकर उसकी चेहरे पर मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने के साथ त्वचा की गहराई से सफाई होती है। 

PunjabKesari

​जैतून तेल

स्किन के लिए जैतून तेल बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुण त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करके नई स्किन दिलाने में मदद करता है। ऐसे में त्वचा का रूखापन दूर होने के साथ साफ, निखरी, मुलायम स्किन मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए रोजाना सोने से पहले जैतून तेल की कुछ बूंदों से चेहरे व गर्दन की मसाज करें। फिर तौलियों को गर्म पानी में भिगोकर उससे 5-7 मिनट तक चेहरे को भांप दें। बाद में सूखे तौलिए से इसे साफ कर लें। इससे स्किन पोर्स खुलकर गहराई से साफ होंगे। साथ ही दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, झाइयां, झुर्रियां दूर होकर स्किन जवां नजर आएगी। 

हल्दी

हल्दी में एंटी-एजिंग, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुण होते हैं। ऐसे में इसका पैक बनाकर लगाने से स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ चेहरे की रंगत निखरने में मदद मिलती है। डेड स्किन सेल्स रिमूव होकर नई त्वचा आती है। साथ ही चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, पिंपल्स, झाइयां व काले घेरे साफ होकर गुलाबी निखार आता है। इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2 छोटे चम्मच बेसन, 1/2 चम्मच हल्दी और जरूरतानुसार दूध मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट तक लगा कर इसे धो लें। 

PunjabKesari

शहद

एंटी-एजिंग, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर शहद स्किन के लिए बेस्ट मॉइस्चराइजर माना जाता है। इसे सीधे या बेसन में मिलाकर चेहरे पर करीब 15 मिनट तक लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इससे स्किन में नमी बरकरार रहने के साथ चेहरे की रंगत निखर कर सामने आएगी। यह ब्लीच की तरह काम करके सनटैन से खराब हुई स्किन को पोषित करके गुलाबी निखार दिलाने में मदद करता है। 

संतरा

सर्दियों में संतरा हर घर में आसानी से मिल जाता हैं। इसका जूस पीने से खून साफ होने के साथ स्किन का कालापन दूर होता है। इसके अलावा संतरे के छिलकों को सूखाकर मिक्सी में उसका पाउडर तैयार करें। फिर एक बड़ा चम्मच संतरे का पाउडर और आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट तक लगाकर उसे ठंडे पानी से धोएं। यह चेहरे पर पड़े पिंपल्स, दाग, धब्बे, झाइयां, झुर्रियां व रूखापन दूर करके गुलाबी निखार दिलाने में मदद करता है। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें।

Related News