29 APRMONDAY2024 3:12:58 AM
Nari

शादी में बचा है एक महीना, तो अभी से फॉलो करें ये प्री ब्राइडल फिटनेस टिप्स

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 22 Aug, 2022 11:35 AM
शादी में बचा है एक महीना, तो अभी से फॉलो करें ये प्री ब्राइडल फिटनेस टिप्स

अपनी शादी पर सुंदर दिखना हर लड़की का सपना होता है। यह सपना जरा-सा भी अधूरा रह जाए, तो मानो जीवनभर का अफसोस। यही वजह है कि मेकअप, कपड़ों और हेयर स्टाइल एकदम परफेक्ट बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाती। पर इन सबके बीच होने वाली दुल्हनें फिटनैस को भूल ही जाती हैं, जबकि शादी वाले दिन फिट दिखना भी बेहद जरूरी होता है और यह सुंदर दिखने का बड़ा कारण होता है।

PunjabKesari
भुलावे में न रहिए

फलां हीरोइन अपनी शादी के दिन कितनी खूबसूरत लग रही थी, मुझे तो बिल्कुल वैसा ही लगना है। अगले एक महीने में मैं अपना वजन 10 किलो जरूर कम कर लूंगी। ऐसा कुछ सोचने से पहले असलियत समझने की कोशिश कीजिए। एक सप्ताह में एक किलो वजन कम करना हैल्दी होगा, पर इससे ज्यादा की अपेक्षा सही नहीं है। इसलिए एक महीने बाद होने वाली शादी के लिए 4 किलो वजन कम करने की अपेक्षा ही रखिए। ऐसा न करके आप खुद को भुलावे में ही रखेंगी और अपेक्षित वजन कम न होने पर आप अवसाद भी महसूस कर सकती हैं, जिसके साथ आप खूबसूरत तो नहीं लगेंगी।

PunjabKesari

मजेदार बनाइए एक्सरसाइज

व्यायाम को मजेदार बनाएंगी तभी जाकर आप व्यायाम के पूरे फायदे उठा पाएंगी। ऐसा करके ही आपको डाइटिंग के भी फायदे मिल पाएंगे। एक्सरसाइज में हो सकता है आपको रुचि न आए तो आप स्वीमिंग या डांसिंग भी चुन सकती हैं। कोई शार्ट टर्म डांसिंग क्लास भी ज्वाइन कर सकती हैं।

PunjabKesari

क्रैश डाइट पर लगाइए पाबंदी

एकदम भूखे रहकर अगर आपको लगता है कि आप दुबली हो जाएंगी तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। हो सकता है कि इस वजह से आपके शरीर में कुछ पोषक तत्व कम हो जाएं। इसका असर यह भी हो सकता है कि आपका वजन बहुत कम हो जाए, पर इससे वजन के अचानक बढ़ने की आशंका भी बढ़ जाती है। ऐसा डाइट प्लान बनाइए, जो आपको हैल्दी भी रखे।

PunjabKesari

ब्रेकफास्ट हो सेहतमंद

जरूरत से ज्यादा खाना खाने से बचने का एक ही तरीका है कि आप कभी भूखी न रहें। दिन की शुरूआत एक हैल्दी ब्रेकफास्ट से कीजिए। ओट्स, पोहा, होलवीट ब्रैड आदि को सुबह के नाश्ते में शामिल कीजिए। इसी तरह हर 2 घंटे पर कुछ न कुछ खाती रहें। इससे आपका मोटाबालिज्म भी दुरुस्त रहेगा और आपको थकान भी महसूस नहीं होगी।

PunjabKesari

मन रखिए शांत

शादी की तैयारियां काफी तनाव दे सकती हैं, इसलिए यह जरूरी होगा कि आप खुद को शांत रखें। अगर आप हमेशा खाने की आदत की शिकार हैं तो घर में चिप्स, कुकीज और चाकलेट आदि बिल्कुल न रखें। 

Related News