30 OCTFRIDAY2020 1:16:50 PM
Nari

एक्ससाइज के दौरान इन आसान तरीकों से करें बालों की केयर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Oct, 2020 02:41 PM
एक्ससाइज के दौरान इन आसान तरीकों से करें बालों की केयर

बॉडी को फिट एंड फाइन रखने के लिए बहुत- सी लड़कियां जिम जाती है। मगर वर्कआउट के दौरान अक्सर शरीर के साथ बालों पर भी पसीना आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। नहीं तो सिर पर पिंपल्स, रैशेज व रेडनेस होने लगती है। इस परेशानी से बचने के लिए बहुत- सी लड़कियां जिम के बाद बालों को धोना सही समझती है। मगर इसतरह रोजाना सिर धोने से बाल कमजोर व पतले होने लगते हैं। ऐसे में आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए है, जिसे फॉलो कर आप अपनी समस्याओं से तुरंत ही छुटकारा पा सकती है। तो आइए जानते हैं उन आसान से टिप्स के बारे में...

तौलिया करें यूज

एक्सरसाइज करने से बॉडी के साथ बालों पर भी पसीना आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अपने साथ हमेशा तौलिया रखें। साथ ही जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करते हैं। नहीं तो सिर पर पसीना जमने से पिंपल्स होने की समस्या हो सकती है। अगर कही आप वर्कआउट के दौरान अपने साथ तौलिया नहीं रखते हैं तो आज से ही इसे रखना शुरू कर दें। 

nari,PunjabKesari

सिर धोने से बचें

अक्सर लड़कियां वर्कआउट करने के तुरंत बाद ही बालों को धोने लगती है। मगर इसतरह एक्सरसाइज के ठीक बाद नहाने से बाल खराब होने के साथ बीमार होने का खतरा भी बढ़ता है। अगर आप बालों को धोना ही चाहती है तो जिम से आने के 30 मिनट के बाद ही बालों को धोएं। मगर रोजाना बालों को धोने से बचें।

बेबी पाउडर का करें इस्तेमाल 

अगर आपके सिर से कुछ ज्यादा ही पसीना निकलता है तो बालों का चिपचिपापन दूर करने के लिए बेबी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बाल सही लगने के साथ सेहत कोई नुकसान भी नहीं होगा। साथ ही इसे जिम जाने से पहले ही बालों पर लगाएं। 

बालों को खुला न रखें

एक्सरसाइज करने के दौरान जिस तरह लूज व सही कपड़े पहनने की जरूरत होती है। उसी तरह बालों को भी सही तरीके से सेट करना उतना ही जरूरी है। ऐसे में अगर बालों को खुला छोड़ने की जगह हमेशा बांधकर ही रखने चाहिए। असल में, खुले बालों से वर्कआउट करने में परेशानी होनी के साथ बालों में भारी मात्रा में पसीना आने की समस्या होती है। इसलिए अगर हो सके तो बालों की चोटी या बन बना कर रखें। इससे पसीना कम आने के साथ बालों को संभालने में भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी। 

nari,PunjabKesari

हेयर स्प्रे करें यूज 

अगर आपको बालों में हद से ज्यादा पसीना आता है तो इस परेशानी से बचने के लिए आप हेयर स्प्रे का इस्तेमाल कर सकती है। यह पसीने को रोकने के साथ बालों को सेट कर रखने में भी मदद करेगा। आपको बाजार से केमिकल फ्री अलग- अलग हेयर स्प्रे आसानी से मिल जाएंगे। 

Related News