16 APRTUESDAY2024 10:01:13 AM
Nari

प्रेगनेंसी में Folic Acid की कमी नहीं होने देगा यह आटा, बर्थ डिफेक्ट का खतरा भी होगा कम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Sep, 2021 05:32 PM
प्रेगनेंसी में Folic Acid की कमी नहीं होने देगा यह आटा, बर्थ डिफेक्ट का खतरा भी होगा कम

हाल ही में सरकार ने घोषणा की है कि शिशुओं में रीढ़ की हड्डी में जन्म दोषों को रोकने में मदद करने के लिए यूके के आटे में फोलिक एसिड जोड़ा जाएगा। ऐसा माना जाता है कि आटे में फोलिक एसिड मिलाने से एक वर्ष में 200 जन्म दोषों को रोका जा सकता है। हालांकि ये नए नियम केवल गैर-साबुत गेहूं (non-wholemeal wheat flour) के आटे पर लागू होंगे, जिसमें लस मुक्त खाद्य पदार्थ और साबुत आटे की छूट होगी।

क्या है फोलिक एसिड?

फोलिक एसिड विटामिन फोलेट का मानव निर्मित तत्व है, जिसे विटामिन-बी9 भी कहा जाता है। इससे शरीर को स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं बनाने में मदद मिलती है। ऐसे में महिला व बच्चे की सेहत को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा सहित दुनिया भर के कई देश भोजन में फोलिक एसिड शामिल करते है। इसके परिणामस्वरूप न्यूरल ट्यूब दोष में काफी गिरावट भी देखने को मिली है।

PunjabKesari

महिलाओं को कितनी मात्रा में चाहिए फोलिक एसिड

दरअसल, डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को फोलिक एसिड की खुराक लेने की सलाह देते हैं लेकिन ब्रिटेन में लगभग 50% गर्भधारण महिलाएं ही इसे लेती हैं। महिलाओं को गर्भधारण से कम से कम एक महीने पहले और गर्भावस्था के 12वें सप्ताह तक एक दिन में 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड चाहिए होता है।

प्रेगनेंसी से पहले ही शुरू हो जाता है बर्थ डिफेक्ट

न्यूरल ट्यूब गर्भधारण के पहले 12 हफ्तों के अंदर मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के शुरुआती हिस्से का निर्माण करती है। आमतौर पर इससे पहले कि मां को पता चले कि वह गर्भवती है, और न्यूरल ट्यूब दोष के परिणामस्वरूप स्पाइना बिफिडा या एनेस्थली जैसी रीढ़ की हड्डी की स्थिति हो सकती है। सरकार ने कहा कि यह आटा हर साल शिशुओं में लगभग 200 न्यूरल ट्यूब दोषों से बचने में मदद करेगा। इससे वार्षिक यूके में चाइल्ड बर्थ डिफेक्ट लगभग 20% तक कम हो जाएगा।

PunjabKesari

प्रेगनेंसी में क्यों जरूरी फोलिक एसिड

. शरीर में इसकी कमी होने पर हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, बर्थ एब्नॉर्मलटीज, न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट्स, कैंसर का खतरा रहता है।
. साथ ही यह रेड ब्लड सेल फॉर्मेशन में मदद करता है, जो बच्चे के विकास के लिए जरूरी है।
. यह तंत्रिका ट्यूब के निर्माण के लिए जरूरी है जो गर्भावस्था के पहले 12 हफ्तों में मस्तिष्क और रीढ़ का प्रारंभिक भाग बनाती है।

फोलिक एसिड की कमी के लक्षण

. बेवजह थकान
. शरीर में एनर्जी की कमी
. हाथ-पैर, तलवों और पंजों में झनझनाहट
. मुंह में छाले पड़ना
. धुंधलापन
. याद्दाश्त कमजोर होना

PunjabKesari

इन चीजों में भरपूर होता है फोलिक एसिड

सप्लीमेंट्स और दवा ही नहीं, फोर्टिफाइड ब्रेड, पालक, केल, फोर्टिफाइड पास्ता, ब्रसेल्स स्प्राउट, पत्ता गोभी, ब्रोकली, सेम, फलियां, मटर, चावल, मक्के का आटा,, ब्लैकआई बीन्स, खमीर, संतरे, साबुत अनाज, फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सीरियल्स में भी फोलिक एसिड भरपूर पाया जाता है लेकिन प्रेगनेंसी में किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

PunjabKesari

Related News