29 APRMONDAY2024 12:24:49 AM
Nari

80 के बाद भी एकदम फिट हैं बिग-बी, अमिताभ बच्चन की फिटनेस का राज ये Diet

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Oct, 2023 07:06 PM
80 के बाद भी एकदम फिट हैं बिग-बी, अमिताभ बच्चन की फिटनेस का राज ये Diet

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अमिताभ बच्चन किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। 80 से ज्यादा की उम्र में भी उनकी फिटनेस कई लोगों के लिए प्रेरणा है। एक्टर को देखकर यह अंदाजा लगाना मुश्किल है कि उनकी उम्र 80 प्लस है। कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से गुजरने के बाद भी वह एकदम फिट हैं। उनका लिवर भी 75% खराब हो चुका है उन्हें हेपेटाइटिस बी की बीमारी है लेकिन उनकी एनर्जी आज भी कई सारे बॉलीवुड एक्टर्स को मात देती हैं। कल बॉलीवुड के बिग बी का जन्मदिन हैं ऐसे में इस मौके पर आपको बताते हैं कि उनकी लंबी उम्र का राज आखिर क्या है....

ऐसा शुरु करते हैं दिन 

बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन एक बहुत ही अनुशासित लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं। वह सुबह का वर्कआउट रुटीन भले ही मिस कर दें लेकिन शाम के समय एक्टर अपना मॉर्निंग वर्कआउट कवर कर लेते हैं। कार्डियो करने के साथ-साथ खुद को फिट रखने के लिए बिग बी योगा भी करते हैं। इसके अलावा वह एक्सरसाइज जरुर करते हैं। भले ही वह कितने भी व्यस्त क्यों न हों लेकिन एक्सरसाइज करना नहीं भूलते।

PunjabKesari

मांस मछली से रहते हैं दूर 

एक्टर पूरी तरह से शाकाहारी हैं और वह वीगन डाइट को फॉलो करते हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बात का खुलासा किया था कि पहले उन्हें नॉनवेज पसंद था लेकिन कुछ सालों पहले ही उन्होंने किसी भी तरह का मांस, मछली आदि खाना बंद कर दिया। ज्यादा मांस मछली मुख्य तौर पर रेड मीट खाने से सेहत को नुकसान होता है रेड मीट में विटामिन्स और फैट ज्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं जिन्हें पचाना मुश्किल होता है। बिग बी का मानना है कि शाकाहारी चीजों में हरी सब्जियां और फल इनमें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स, पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो लंबी उम्र तक आपको स्वस्थ बनाए रखते हैं।  

नींबू पानी को करते हैं रुटीन में शामिल 

अमिताभ ने बताया था कि उन्हें नींबू पानी पीना बहुत अच्छा लगता है। नींबू विटामिन सी का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है जो त्वचा के लिए हेल्दी होता है। इसके अलावा नींबू पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और शरीर में से टॉक्सिन्स पदार्थ भी बाहर निकालाता है। इसका सेवन करने से पाचन अच्छा होता है और पेट की सेहत अच्छी रहती है। इसके अलावा एक्टर बहुत ज्यादा मीठा खाने से भी परहेज करते हैं। चावल, चॉकलेट, पेस्ट्री एक्टर को बिल्कुल पसंद नहीं है। अधिक मीठे खाने से ब्लड शुगर बढ़ती है और वहीं दूसरी ओर सफेद चावल में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। इसके अलावा बिग-बी सुबह एक चम्मच शहद खाते हैं। 

PunjabKesari

नहीं पीते चाय कॉफी 

बिग बी चाय और कॉफी पीना भी पसंद नहीं करते पहले वह दोनों ही चीजें पीते थे लेकिन अब उन्होंने दोनों चीजों का सेवन करना छोड़ दिया है। क्योंकि इसमें कैफीन काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो बढ़ती उम्र के लिए अच्छा नहीं है। इससे दिमाग के स्वास्थ्य पर नेगेटिव असर पड़ता है। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक, सोडा वाटर, स्मोकिंग, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, पैकेट बंद फ्रूट ड्रिंक्स, शराब भी नहीं पीते। उनका मानना है कि एल्कोहल युक्त पदार्थ सिर्फ लिवर ही नहीं बल्कि दिमाग को भी असर पहुंचाते हैं।  

PunjabKesari

Related News