04 MAYSATURDAY2024 5:20:52 AM
Nari

72 की उम्र में पीएम मोदी ने सेट किए फिटनेस Goal, आप भी लें प्रधानमंत्री से Insipiration

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Sep, 2022 04:33 PM
72 की उम्र में पीएम मोदी ने सेट किए फिटनेस Goal, आप भी लें प्रधानमंत्री से Insipiration

उम्र सिर्फ एक नंबर ही होती है, इस चीज को कई बॉलीवुड एक्टर के साथ-साथ देश के प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी ने भी साबित किया है। देश को एक अच्छी राह देने के साथ-साथ प्रधानमंत्री अपनी सेहत का भी खास ध्यान रखते हैं। वह सिर्फ एक महान नेता ही नहीं बल्कि एक बहुत अच्छे फिटनेस फ्रीक भी हैं। दिन में सिर्फ 3 घंटे की नींद लेकर भी उन्होंने अपने आप को एकदम फिट रखा है। नियमित रुप से योग करके प्रधानमंत्री ने खुद को स्वस्थ साबित किया है। आज प्रधानमंत्री अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं तो चलिए आपको बताते हैं उनके स्वस्थ शरीर का राज...

सोने का है एक पक्का शैड्यूल 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोने का एक सही शैड्यूल फॉलो करते हैं। मोदी दिन में सिर्फ 3-4 घंटे की नींद ही लेते हैं। एक शोध के अनुसार, दुनिया में ज्यादातर सीईओ और कई सारे नेताा दूसरों की तुलना में सुबह जल्दी उठते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, स्वस्थ रहने के लिए सुबह उठना एक अच्छी आदत होती है। सिर्फ दिन में 3-4 घंटे सोकर भी प्रधानमंत्री एकदम एक्टिव रहते हैं। 

PunjabKesari

योग के साथ रहते हैं फिट  

पीएम अपने दिन की शुरुआत योग के साथ करते हैं। सुबह उठते ही रुटीन में प्रधानंमंत्री योग करते हैं। यह कहना कोई गलत नहीं होगा कि उन्होंने दुनिया भर में योग को लोकप्रिय करने में एक बहुत ही मुख्य भूमिका निभाई है। पीएम कई अवसरों जैसे अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर विभिन्न आसन भी करते हुए दिखते हैं। युवा पीढ़ी को एक स्वास्थ्य जीवनशैली के लिए प्रधानमंत्री प्रोत्साहित भी करते हैं। साथ ही देश के लोगों को योग से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में भी बताते हैं। 

PunjabKesari

हैल्दी ब्रेकफास्ट लेते हैं पीएम

पीएम अपने दिन की शुरुआत हैल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करते हैं। वह पोहा और अदरक की चाय क ेसाथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं। प्रधानमंत्री शाकाहारी हैं उनकी डाइट में पोहा और अदरक की चाय शामिल होती है। इसके अलावा फल और सब्जियां भी प्रधानमंत्री का डाइट का हिस्सा हैं। पारंपरिक गुजराती खाने के भी पीएम बहुत ही शौकीन हैं। समय मिलते ही वह इसका आनंद जरुर लेते हैं। 

PunjabKesari

मेडिटेशन के साथ करते हैं खुद को तनाव से दूर 

प्रधानमंत्री मेडिटेशन के साथ खुद को तनाव से दूर रखते हैं। उन्होंने स्कूल के छात्रों और कई परीक्षाओं के उम्मीदवारों को तनाव मुक्त होने के लिए मेडिटेशन करने की सलाह भी दी है। 

आयुर्वेद पर है प्रधानमंत्री का भरोसा

मोदी आयुर्वेद पर भी काफी भरोसा रखते हैं। योग करने के साथ-साथ फिटनेस आहार और पंचतत्व  पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु, आकाश से प्रेरित ट्रेक पर भी प्रधानमंत्री चलने पर विश्वास रखते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक, इन पांच तत्वों की यह विशेषता है कि यह व्यक्ति को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। एक इंटरव्यू में पीएम ने खुद इस बात का खुलासा किया था कि वह  गर्म पानी के साथ अपनी सर्दी का इलाज कते हैं। पीएम बाकी देशवासियों को भी घरेलू उपचारों को इस्तेमाल करने के लिए कहते हैं। 

PunjabKesari

Related News