29 APRMONDAY2024 3:30:57 PM
Nari

इजरायल से 212 भारतीय पहुंचे भारत, देश की धरती पर कदम रखते ही मोदी सरकार को कहा- Thank You

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 13 Oct, 2023 09:36 AM
इजरायल से 212 भारतीय पहुंचे भारत, देश की धरती पर कदम रखते ही मोदी सरकार को कहा- Thank You

फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के साथ इजराइल के युद्ध के बीच देश छोड़ने के इच्छुक 212 भारतीयों को लेकर एअर इंडिया की फ्लाइट भारत पहुंच चुकी है। वतन वापसी को लेकर भारतीय बेहद खुश हैं और वह दिल से सरकार का शुक्रिया अदा कर रहे हैं। भारतीय "पहले आओ पहले पाओ" के आधार पर स्थानीय समयानुसार रात 22:14 बजे भारत के लिए रवाना हुए।

 

 भारत ने उन भारतीयों की वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए ‘ऑपरेशन अजय' शुरू किया है जो स्वदेश लौटना चाहते हैं। सप्ताहांत में हमास आतंकवादियों द्वारा इजराइली शहरों पर किए गए सिलसिलेवार हमलों से क्षेत्र में  तनाव पैदा हो गया है। लगभग 212  लोगों के साथ एअर इंडिया की उड़ान शुक्रवार सुबह पांच बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी। भारत की धरती पर कदम रखने के बाद लोगों ने कहा-इज़रायल से भारत सुरक्षित लाए जाने पर भारत सरकार और भारत के विदेश मंत्रालय का बहुत- बहुत शुक्रिया।


ऑपरेशन अजय के तहत इज़रायल से भारत लाए गए नागरिक  मनोज कुमार ने कहा- मैं वहां पर बतौर पोस्ट डॉक्टोरल फेलो के रूप में कार्यरत था, मेरा पत्नी और 4 वर्ष की बेटी भी मेरे साथ हैं। तेल अवीव में स्थित भारतीय दूतावास का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने काफी सहयोग किया... इसके साथ ही सुरक्षित रूप से भारत आने के लिए भारत के विदेश मंत्रालय का धन्यवाद करता हूं। इज़रायल की सरकार भी दिन-रात काम कर रही है। 

PunjabKesari
सूत्रों के अनुसार एअर इंडिया आवश्यकता के आधार पर इजराइल से लोगों को वापस लाने के लिए अधिक चार्टर्ड उड़ानें संचालित कर सकती है। इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा- ‘‘हम स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं।''  लगभग 18,000 भारतीय वर्तमान में इजराइल में रह रहे हैं, जबकि लगभग 12 लोग वेस्ट बैंक में और तीन-चार लोग गाजा में हैं। बताया जा रहा है कि जो लोग लौट रहे हैं उन्हें कोई किराया नहीं देना होगा और सरकार उनकी वापसी का खर्च वहन कर रही है

PunjabKesari
 इस उड़ान की व्यवस्था उन लोगों की वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए की गई है जो ऐसा करने में असमर्थ हैं क्योंकि एअर इंडिया ने सात अक्टूबर को लड़ाई शुरू होने के दिन तुरंत अपनी उड़ान निलंबित कर दी थी और इसका वाणिज्यिक संचालन अब तक निलंबित है।  वहीं सैन्य अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायुसेना ने इजराइल से भारतीयों को वापस लाने के लिए किसी भी संभावित कदम के वास्ते अपने परिवहन विमान को तैयार रखा है। तेल अवीव से ‘ऑपरेशन अजय' के तहत संचालित होने वाली विशेष उड़ान में चढ़ने के लिए हवाई अड्डे पर छात्रों सहित भारतीयों की लंबी कतार दिखी। 

Related News