01 MAYWEDNESDAY2024 5:21:57 PM
Nari

क्या आप भी हैं मीठा खाने के शौकिन तो पहले जान लें ये बात, Skin पर पड़ेगा ऐसा असर

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Aug, 2023 10:49 AM
क्या आप भी हैं मीठा खाने के शौकिन तो पहले जान लें ये बात, Skin पर पड़ेगा ऐसा असर

मीठा बहुत से लोगों की पहली पसंद होता है। खासकर खाने के बाद जब तक कुछ मीठा ना मिले तो मजा नहीं आता। इसके अलावा पीरियड्स में महिलाओं को मीठा खाने की बहुत क्रेविंग्स होती हैं हालांकि शरीर को भी चीनी की जरुरत होती है परंतु ज्यादा मात्रा में सफेद चीनी खाने की आदत शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। हालांकि अगर आपको मीठे की क्रेविंग है तो इसका मतलब यह नहीं कि आप बिल्कुल इसका सेवन न करें लेकिन ज्यादा मात्रा में मीठा खाने से स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि ज्यादा मीठा खाना सेहत को कैसे नुकसान पहुंचाता है....

स्किन एक्सपर्ट ने किया अलर्ट

स्किन एक्सपर्ट् डॉ गीतिका मितल गुप्ता ने अपनी एक पोस्ट के जरिए सबको बताया है कि स्किन पर चीनी का कैसे प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा उन्होंने अपनी इस पोस्ट में यह भी बताया कि नियमित चीनी का सेवन करने से त्वचा की ऊपरी परत को गंभीर नुकसान होता है। पोस्ट शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि - 'क्या आप जानते हैं कि मीठे व्यंजनों का ज्यादा सेवन करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। चीनी का सेवन कई तरह की समस्याओं का जन्म देता है जिसके कारण आपका रंग और पूरी त्वचा का स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। आइए आपको बताती हूं कि स्किन पर चीनी कैसे असर करती है और आप स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए इसकी जगह अच्छी डाइट ले सकते हैं।'  

सूजन 

चीनी सूजन को बढ़ावा देती है इसके कारण त्वचा में लालिमा जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसका सेवन करने की जगह आप फल, सब्जियां और ओमेगा-3 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। 

ग्लाइकेशन 

चीनी ग्लाइकेशन के जरिए त्वचा में एजिंग की समस्या खड़ी कर सकती है जिसके कारण कोलेजन और इलास्टिन फाइबर मजबूत और लचीला होने लगता है इसके कारण स्किन पर झुर्रियां और बढ़ती उम्र का असर दिखने लगता है। ऐसे में समय से पहले यदि आप नहीं चाहते कि आपकी स्किन प्रभावित हो तो आप ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों को चुनें।

PunjabKesari

झुर्रियां 

ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन फाइबर को भी नुकसान पहुंचता है जिसके कारण झुर्रियां बढ़ने लगती हैं। ऐसे में ऑक्सीडेटिव तनाव दूर करने के लिए आप विटामिन-सी, विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट्स वाले पदार्थ अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

कोलेजन 

चीनी कोलेजन के उत्पादन में भी नुकसान पहुंचाती है। कोलेजन त्वचा में खिंचाव पैदा करने के लिए जरुरी है। ऐसे में इसकी जगह आप डाइट में शकरकंद, गाजर जैसे विटामिन-ए युक्त शामिल करें । यह पदार्थ त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ा सकते हैं।

PunjabKesari

ब्रेकआउट 

चीनी सीबम का उत्पादन बढ़ाती है जिसके कारण त्वचा में ब्रेकआउट्स आने लगते हैं। ऐसे में इसकी जगह आप अच्छी डाइट को अपनी रुटीन में शामिल करें। प्रोबायोटिक्स पदार्थ आपकी त्वचा को हैल्दी रखने में मदद करेंगे। इनकी जगह आप इन्हें डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

डलनेस 

इसके कारण स्किन की चमक भी खो सकती हैं क्योंकि यह ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित करती है जिसके कारण त्वचा डैमेज होने लगती है। ऐसे में इसकी जगह आप हाईड्रेशन को प्राथमिकता दें, चमकदार स्किन के लिए डाइट में विटामिन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। 

त्वचा का संतुलन बिगड़ता है 

चीनी त्वचा के प्राकृतिक संतुलन में बाधा खड़ी कर सकती है। इसके अलावा चीनी के कारण त्वचा में तेल उत्पादन और नमी पर भी असर पड़ता है। ऐसे में इसकी जगह आप संतुलित डाइट और त्वचा की अच्छे से देखभाल करें। 

फ्री रेडिक्लस

चीनी मुक्त कणों का त्वचा में निर्माण करती है जिसके कारण स्किन को सेलुलर क्षति पहुंचती है। ऐसे में जामुन, ग्रीन टी, नट्स जैसी चीजें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा में ऑक्सीडेटिव तनाव कम करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

अच्छी डाइट में पोषक तत्वों से युक्त आहार को डाइट में शामिल करके आप अपनी स्किन को अंदर से पोषण दे सकते हैं। इससे आपकी स्किन हैल्दी और त्वचा की रंगत अच्छी रहेगी।  

Related News