19 APRFRIDAY2024 10:45:35 AM
Nari

Elon Musk की कंपनी  टेस्ला में है Sexual Harassment का कल्चर,  6 महिला कर्मचारियों ने किया खुलासा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 Dec, 2021 01:54 PM
Elon Musk की कंपनी  टेस्ला में है Sexual Harassment का कल्चर,  6 महिला कर्मचारियों ने किया खुलासा

इलेक्ट्रिक कार कंपनी 'टेस्ला' के सीईओ एलन मस्क अकसर चर्चाओं में बने रहते हैं। हाल ही में उन्हें ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ घोषित किया गया है, लेकिन इस सब के बावजूद वह विवादों में बने हुए हैं। उनकी कंपनी यौन उत्पीड़न के आरोपों में घिरती जा रही है । अब 6 महिला कर्मचारियों ने टेल्सा में हुए यौन शोषण का खुलासा कर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। 


 एलन मस्क पर भी लगे गंभीर आरोप

इन महिलाओं की मानें तो कैलिफोर्निया प्लांट और दूसरी फैसिलिटीज में यौन शोषण का कल्चर है, जिसमें  गलत तरीके से छूना, सेक्सिस्ट कमेंट्स करना और शिकायत करने पर बदला लेना शामिल है। आरोप तो यह भी है कि  कंपनी के सीईओ यानी कि एलन मस्क के  ट्वीट भी सैक्स और ड्रग्स से प्रेरित रहते हैं।

 
सहयोगी ने किया सेक्सुअल हैरेसमेंट 

शिकायत दर्ज करने वाली 6 महिलाओं में से 5 टेस्ला की फ्रीमोंट फैक्ट्री की कर्मचारी रही हैं और इन सभी ने  अलग-अलग मुकदमे दायर किए हैं। इनमें से एक महिला ने एक वेबसाइट पर आर्टिकल लिखकर अपने साथ हुए बर्ताव की पूरी जानकारी दी है। एशले कोसाक नाम की महिला ने लिखा कि-  मेरे साथ तब बदतमीजी की, जब मैं खाना खा रही थी। इसी तरह 2018 में एक और सहयोगी ने सेक्सुअल हैरेसमेंट किया था। ।


मैनेजर ने नहीं की कार्रवाई

एशले की मानें तो सेक्शुअल हैरेसमेंट की शिकायत मैनेजर HR डिपार्टमेंट को की गई थी लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। एक अन्य कर्मचारी ने बताया कि- फ्रीमेंट प्लांट में नौकरी करने के दौरान  सुपरवाइजर और साथ काम करने वाले कर्मचारियों उन पर गलत नजर डालते थे। उसका कहना था कि प्लांट के कर्मचारी पार्किंग लॉट में गंदी  हरकतें करते रहते हैं। ऐसे में उन्होंने दो महीने में ही नौकरी छोड़ दी। 


ज्यादातर महिलाएं हो रही शोषण का शिकार 

डेटा USA के आंकड़ों के मुताबिक एयरोस्पेस इंडस्ट्री में आठ पुरुषों के मुकाबले सिर्फ एक महिला ही है। ज्यादातर महिलाएं काम के दौरान सेक्सिज्म और शोषण की कहानियां बताती रही हैं। जो महिलाएं वहां इंटर्न होती हैं और फुल टाइम जॉब की तलाश करती हैं, उन्हें खास तौर पर उत्पीड़न और भेदभाव का सामना करना पड़ता है। वहीं एक  महिला ने तो सीधे मस्क पर ही आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि वह साथी कर्मचारियों के साथ घटिया जोक्स करते हैं।  

Related News