04 MARTHURSDAY2021 4:14:15 PM
Nari

डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड, आंखों की रोशनी रहेगी बरकरार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Jan, 2021 11:39 AM
डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड, आंखों की रोशनी रहेगी बरकरार

आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक व कोमल हिस्सा होती है। इसी से ही हम सब इस खूबसूरत दुनिया को देखने का काम करते हैं। मगर आज के समय पर ज्यादातर काम कंप्यूटर पर होने से घंटों इसके आगे बैठने से आंखें कमजोर होने के साथ इनमें जलन, खुजली आदि परेशानियां होने लगती है। इसके अलावा डाइट का खास ध्यान रखने से भी आंखों से जुड़ी समस्याएं होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए अपनी डेली डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिसके सेवन से आंखों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

गाजर

गाजर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में यह आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे सब्जी, सलाद या जूस में सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ इससे जुड़ी परेशानियां दूर होने में मदद मिलती है। खासतौर पर जिन लोगों को चश्मा लगा हो उन्हें रोजाना 1 गिलास गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए। 

हरी सब्जियां

आंखों की सेहत बरकरार रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों को अपनी डेली डाइट में शामिल करें। इनमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में आंखों को पूरा पोषण मिलने से रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही आंखों में जलन, खुजली आदि की परेशानी दूर रहती है। 

अंडे

अंडों में कैल्शियम, प्रोटीन, अमीनो एसिड, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन और विटामिन बी 2 मौजूद होता है। इसके सेवन में आंखों को पोषण मिलने के साथ मजबूती मिलती है। 

PunjabKesari

मछली

मछली हाई प्रोटीन से भरपूर होती है। इसे खाने से आंखों की रोशनी तेज होने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

सोयाबीन

मछली की तरह सोयाबीन में भी उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में शाकाहारी लोग सोयाबीन का सेवन करने सही मात्रा में प्रोटीन पा सकते हैं। इससे आंखों की कमजोरी दूर होकर इससे जुड़ी बीमारियों के होने से बचाव रहता है। 

बादाम का दूध

बादाम में विटामिन ई, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण अधिक मात्रा में होते हैं। इसका भिगोकर या दूध में मिलाकर सेवन करने से आंखों से जुड़ी बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हफ्ते में 3-4 बार दूध में बादाम उबाल कर पीना फयदेमंद होता है। 
 

PunjabKesari

Related News