19 APRFRIDAY2024 6:06:46 AM
Nari

ब्लैकहेड्स दूर करने के आसान और घरेलू उपाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Apr, 2021 05:47 PM
ब्लैकहेड्स दूर करने के आसान और घरेलू उपाय

चेहरे पर ब्लैकहेड्स होना आम बात है। ये ऐसी प्रोब्लम है जो ज्यादातर महिलाओं को होती है। लेकिन टीनएज में ये समस्या ज्यादा उभर कर सामने आती है। अगर इसका समय रहते उपचार ना किया जाए तो यह और भी बढ़ सकता है।

क्यो होता है ब्लैकहेड्स

ब्लैकहेड्स होने के कई कारण है, जिसनें प्रमुख है छिद्रो में गंदगी जम जाना, हॉर्मोनस का बदलाव, कॉस्मेटिक आइटम  का ज्यादा इस्तेमाल और तनाव। जब फेस पर पीले या फिर काले रंग के उभार दिखने लगे तो समझ जाइए कि ये ब्लैकहेड्स। इसे दूर करने के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट मौजूद हैं। लेकिन बेहतर होगा की आप किचन में मौजूद इन होम रेमेडिज का इस्तेमाल का कर इसे दूर करें। चलिए जानते हैं इसे दूर करने के घरेलू नुस्खे...

PunjabKesari

-  रसोई में मौजूद दालचीनी ब्लैकहेड्स के उपचार में बहुत उपयोगी है। सबसे पहले दालचीनी को हल्दी और नींबू के रस में मिला लें। फिर इस घोल को अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ दिन में आपको जरूर फायदा नजर आएगा।

-ब्लैकहेड्स को दूर करने में नींबू काफी फायदेमंद है। रोजाना नींबू को चेहरे पर लगाएं। इससे ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे।

-आप चाहें तो ग्रीन टी से भी ब्लैकहेड्स की सफाई कर सकती हैं। ग्रीन टी के सूखे पत्ते को पानी के साथ मिला कर मोटा पीस लें। और फिर इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर अच्छे से लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद गर्म पानी से इसे धोलें।

-ओट मील और दही के इस्तेमाल से भी ब्लैकहेड्स को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको ओट मील और दही का मिश्रण तैयार करना होगा। इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। कुछ दिन इस्तेमाल के बाद ब्लैकहेड्स गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

- आप किचन में मौजूद बेकिंग सोडा से भी ब्लैकहेड्स को दूर कर सकती हैं। बेकिंग सोड़े को पानी में मिलाकर लगाएं। इससे चेहरे पर लगी सारी गंदगी साफ हो जाएगी।

Related News