03 MAYFRIDAY2024 8:47:15 PM
Nari

बर्थडे केक में मिले इस स्वीटनर से हुई थी बच्ची की मौत, जांच में हुआ खुलासा

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Apr, 2024 01:39 PM
बर्थडे केक में मिले इस स्वीटनर से हुई थी बच्ची की मौत, जांच में हुआ खुलासा

कुछ दिनों पहले पंजाब के पटियाला से एक खबर सामने आई थी। जहां पर छोटी सी बच्ची की अपने ही जन्मदिन का केक खाने से मौत हो गई थी। अब इस मामले में एक हाल ही में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। 22 अप्रैल को अधिकारियों ने बताया कि जिस केक खाने के कारण 10 साल की बच्ची का निधन हुआ था उसमें सिंथेटिक स्वीटनर पाया गया है। पुलिस की मानें तो जन्मदिन वाले केक में सिंथेटिक स्वीटनर केक बहुत ज्यादा मात्रा इस्तेमाल किया गया था ऐसे में इस केक का सेवन करने के कारण बच्ची की जान चली गई। 

स्वीटनर के कारण गई जान 

रिपोर्ट्स की मानें तो जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ विजय जिंदल ने बताया कि केक के एक सैंपल को जांच में दिया गया था। ऐसे में इसकी रिपोर्ट से पता चला है कि केक को पकाने के लिए ज्यादा मात्रा में सिंथेटिक स्वीटनर डाला गया था जबकि खाने और पेय पदार्थों में इसका इस्तेमाल कम मात्रा में करने के लिए कहा जाता है। सिंथेटिक स्वीटनर के कारण शुगर लेवल बढ़ जाता है जिसके कारण जान को खतरा हो सकता है।   

PunjabKesari

बेकरी से ऑर्डर किया था केक 

24 मार्च को 10 साल की बच्ची के जन्मदिन वाले दिन पटियाला की एक बेकरी में से ऑनलाइन केक ऑर्डर किया था। चॉकलेट केक को खाने के बाद बच्ची का पूरा परिवार ही बीमार पड़ गया था हालांकि घटना से एक वीडियो भी सामने आया था जिसमें मानवी अपने परिवार के साथ जश्न मनाती हुई दिखी थी। उसके परिवार वालों के अनुसार, केक खाने के बाद मानवी को उल्टियां होने लगी और उसने गला सूखने की शिकायत की। इसके बाद परिवार के लोग उसे अस्पताल ले गए जहां उसे ऑक्सीजन लगाया गया लेकिन कुछ देर बाद ही परिवार ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस मामले के बाद परिवार वालों ने आरोप लगाया था कि चॉकलेट केक में कुछ जहरीला पदार्थ पाया गया था अब ऐसे में जांच के दौरान पता चला है कि उसमें सिंथेटिक स्वीटनर मौजूद था। 

PunjabKesari

बेकरी के खिलाफ होगी कार्रवाई 

इस मामले में अब अधिकारियों का कहना है कि ये केक जिस बेकरी में से ऑर्डर किया गया था अब उसके खिलाफ जल्द कार्रवाई होगी। साथ ही बेकरी पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। आपको बता दें कि बेकरी के मालिक के खिलाफ पहले ही एफआईआर दर्ज की जा चुकी थी।

PunjabKesari

Related News