27 MAYWEDNESDAY2020 4:03:40 PM
Nari

Corona Diet: इम्यूनिटी बढ़ानी है तो पिएं ये जूस

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Mar, 2020 12:57 PM
Corona Diet: इम्यूनिटी बढ़ानी है तो पिएं ये जूस

दुनियाभर में कोरोना का कहर अपनी तरम सीमा पर है। वहीं आए दिन हो रहे मौसम में बदलाव के कारण फ्लू, सर्दी-खांसी, जुकाम जैसी छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम्स भी हो रही है। ऐसे में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बहुत जरूरी है क्योंकि कोरोना वायरस ना सिर्फ कमजोर इम्यून सिस्टम बल्कि बीमार लोगों पर भी जल्दी अटैक करता है। सही खान-पान के अलावा सब्जियों व फलों के के जूस भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं।

 

चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी जूस के बारे में बताते हैं, जिसका सेवन ना सिर्फ आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा बल्कि आपको कोरोना के अटैक से भी बचाएगा।

पालक और केल जूस

पालक और केल का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमद होता है। मगर, इन दोनों को मिक्स करके जूस बनाकर पीने से आपको ज्यादा फायदा होगा। इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे। इसके लिए 2 कप कटी पालक, 1 कप कटी केल व 1 कप पानी को मिक्स करके जूसर में डालें और जूस निकाल लें। स्वाद बेहतर करने के लिए आप इसमें नींबू का रस मिक्स कर सकते हैं।

PunjabKesari

टमाटर का जूस

टमाटर में फोलेट भरपूर मात्रा में होता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके लिए टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़े जूसर में डालकर रस निकाल लें। अब उसमें नमक व नींबू का रस डालकर पीएं। आप चाहें तो डाइट में टोमैटो का सूप भी शामिल कर सकते हैं।

ऑरेंज व ग्रेपफ्रूट

विटामिन सी से भरपूर ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट का जूस भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ग्रेपफ्रूट और संतरे का जूस निकाल पीएं। इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ इससे आप फ्लू, सर्दी-खांसी जैसी समस्याएं भी दूर होगी।

PunjabKesari

वॉटरमेलन जूस

विटामिन ए, सी मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व से भरपूर तरबूज का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। साथ ही यह जूस मांसपेशियों में दर्द को भी दूर करता है।

गाजर और अदरक

गाजर में मौजूद विटामिन्स व मिनरल्स जहां इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं वहीं अदरक एंटीबायोटिक की तरह काम करती है। ऐसे में इन दोनों को मिक्स करके जूस निकाल पीएं। इससे आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे।

Related News