14 MAYFRIDAY2021 11:07:02 AM
Nari

बढ़ते कोरोना के बीच आपको स्वस्थ रखेंगी ये Immunity Booster Drinks

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Apr, 2021 10:43 AM
बढ़ते कोरोना के बीच आपको स्वस्थ रखेंगी ये Immunity Booster Drinks

आज दुनियाभर में कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है। दिन प्रतिदिन इसके केस बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए हर किसी को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ इम्यूनिटी बूस्टर चीजों का सेवन करने की सलाह दी जा रही है। ताकि रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ सके। तो चलिए आज हम आपको आयुर्वेद के मुताबिक कुछ हैल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं। इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होने में मदद मिलेगी। ऐसे में कोरोना व अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। 

पालक और टमाटर का जूस

पालक व टमाटर में कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इसका जूस पीने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ कोरोना वायरस से बचाव रहेगा। इस हैल्दी ड्रिंक को बनाने के लिए 1/2-1/2 कप टमाटर व पालक का जूस लें। इसमें 1 छोटा चम्मच अदरक का रस मिलाकर सेवन करें। 

PunjabKesari

हल्दी वाला दूध

रोजाना सोने से पहले गुनगुने पानी में चुटकीभर हल्दी मिलाकर पीना बेहद फायदेमंद होता है। हल्दी में एंटी-सेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-बायोटिक गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है। जोड़ों व शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही कोरोना जैसे गंभीर वायरस की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। 

दही या छाछ

गर्मियों में दही का सेवन करना बेस्ट माना जाता है। इससे शरीर में मौजूद गर्मी दूर होकर ठंडक का अहसास होता है। इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। ऐसे में रोजाना 1 कटोरी दही या 1 गिलास छाछ का सेवन करें। 

PunjabKesari

चुकंदर और गाजर का जूस

इनमें ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन, अल्फा एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में दोनों का जूस बनाकर पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है। शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलने के साथ बेहतर शारीरिक विकास होता है। इसका जूस बनाने के लिए दोनों चीजों को बराबर मात्रा में लेकर छीलकर मिक्सी में पीस लें। तैयार जूस में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। 


 

Related News