30 JULFRIDAY2021 1:09:27 AM
Nari

क्या आपके मुंह से भी आती है बदबू तो ट्राई करें ये असरदार घरेलू उपाय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Jun, 2021 06:29 PM
क्या आपके मुंह से भी आती है बदबू तो ट्राई करें ये असरदार घरेलू उपाय

मुंह से बदबू आने की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। आमतौर पर मुंह की ठीक से सफाई ना करने पर यह समस्या होती है। मगर इसतरह सांस से बदबू आने पर कई बार दूसरों के सामने शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है। असल में, हम जब बात करने के लिए मुंह खोलते हैं तो मुंह से हवा निकलती है। ऐसे में मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होने लगती है। मगर आप कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए जानते हैं मुंह से बदबू आने के कारण व कुछ घरेलू उपाय...

मुंह से बदबू आने के कारण

. सही से दांत व मुंह साफ ना करना 
. मुंह का बार-बार सूखना
. मसूड़े संबंधी बीमारी
. दांतों में कैविटी की समस्या 
. प्याज और लहसुन का अधिक सेवन 
. दांतों और जीभ में खाना अटकना 

PunjabKesari
. धूम्रपान, तंबाकू व अल्कोहल का सेवन 
. डायबिटीज 
. फेफड़ों का संक्रमण
. कुछ दवाओं का सेवन करने से

चलिए अब जानते हैं मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय...

 

1. सेब का सिरका 

इसके लिए एक गिलास ठंडे पानी में 1-2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका का सिरका मिलाएं। फिर इससे 3-5 मिनट कर गार्गल करें। बाद में ताजे पानी से मुंह साफ कर लें। इसे सुबह ब्रश के समय और सोने से पहले करें। सिरके में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण मुंह से आने वाली दुर्गंध को कम करके मुंह में पीएच संतुलन बनाएं रखने में मदद करते हैं। 

2. नारियल तेल 

इसके लिए 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल लेकर मुंह में 5-10 मिनट तक घुमाएं। बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। रोजाना 2 बार इसे करने से मुंह से दुर्गंध दूर हो जाएगी। नारियल तेल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण मुंह की सफाई करके बदबू आने से रोकते हैं। 

3. नमक 

इसके लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 छोटा चम्मच नमक मिलाकर गार्गल करें। इससे मुंह की दुर्गंध दूर होने के साथ गले की खराब व दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।

4. सौंफ 

पाचन क्रिया खराब होने से भी मुंह की दुर्गंध का सामना करना पड़ता है। ऐसे में खाने के बाद 1/2 छोटा चम्मच सौंफ चबाएं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद करते हैं। ऐसे में मुंह की दुर्गंध दूर करने के साथ गले संबंधी अन्य समस्याओं से भी आराम दिलाती है।

5. अदरक 

आप मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर अदरक का भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए  1 गिलास गुनगुने पानी में 1 छोटा चम्मच अदरक का रस मिलाकर कुल्ला करें। इस उपाय को भोजन के बाद दिन में 2 से 3 बार करें। लगातार कुछ दिन करने से आपको मुंह की दुर्गंध से आराम मिलेगा।

6. ग्रीन टी

रोजाना 1-2 कप ग्रीन का सेवन करें। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-एजिंग गुण मुंह की दुर्गंध को रोकने में मदद करेंगे। इसके अलावा वजन कंट्रोल व चेहरे पर ग्लो आने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

मुंह से आने वाली बदबू से बचने के अन्य उपाय...

 

2 बार ब्रश करें

रोजाना सुबह व रात को 2 बार ब्रश करीब 3 मिनट तक करें। पूरे दांतों व जीभ की सफाई करें। इससे मुंह में पनपन रहे बैक्टीरिया साफ होंगे। ऐसे में बदबू आने, कैविटी होने व अन्य परेशानियों से आराम रहेगा। 

माउथ वॉश का करें इस्तेमाल

वैसे हमने आपको पहले ही कई घरेलू उपाय बता दिए। फिर आप चाहे तो बाजार से माउथ वॉश लेकर इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए 1 ढक्कनमाउथ वॉश को मुंह में 30 सेकेंडे के लिए भरकर कुल्ला करें। बाद में साधे पानी से मुंह धो लें। 

फ्लॉस यूज करें

दांतों के बीच फंसा खाना साफ करने के लिए आप फ्लॉस यूज कर सकती है। यह दांतों की बीच से अच्छे से सफाई करके हैल्दी रखने में मदद करता है। आप इसे किसी भी मेडिकल की दुकान से खरीद सकती है।  

PunjabKesari

भोजन के बाद कुल्ला करें

हर बार भोजन के बाद पानी से कुल्ला करें। इससे मुंह व दांतों पर जमा खाना साफ हो जाएगा। ऐसे में बदबू आने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

Related News