28 NOVSATURDAY2020 2:03:01 PM
Nari

शनिवार के दिन करें ये उपाय, बरसेगी शनिदेव और हनुमानजी की कृपा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 31 Jul, 2020 07:02 PM
शनिवार के दिन करें ये उपाय, बरसेगी शनिदेव और हनुमानजी की कृपा

शनिवार न्याय के देवता शनिदेव का दिन माना जाता है। इस दिन उनकी सच्चे मन से पूजा करने से शनिदेव खुश होते है। साथ ही अपने भक्तों पर अपनी असीम कृपा बनाए रखते है। बहुत कम लोग शायद इस बात को जानते है कि यह दिन संकटमोचन हनुमान जी का भी होता है। ऐसे में इस दिन इन दोनों देवताओं की पूजा करने से समस्त दुखों का नाश होता हैं। जीवन में चल रही परेशानियों का अंत हो खुशी व शांति मिलती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐेसे उपाय बताते हैं, जिन्हें शनिवार के दिन करके आप इनकी असीम कृपा पा सकते हैं।

पीपल के पेड़ की करें परिक्रमा

शनिवार के दिन शनिदेव का सच्चे मन से नाम लेने से उनकी असीम कृपा मिलती है। ऐसे में जिन लोगों पर शनिदेव की साढ़ेसाती चल रही हो उन्हें हर शनिवार पीपल के पेड़ को स्पर्श कर उसकी 7 परिक्रमा करनी चाहिए। इसके साथ ही शनिदेव के "ॐ शं शनैश्चराय नमः" मंत्र का नियंत्रण जाप करना चाहिए। इस तरह सच्चे मन से शनिदेव की पूजा करने से वे जल्द ही अपने भक्तों पर कृपा कर साढ़ेसाती और ढैय्या को खत्म कर देते है। 

nari,PunjabKesari

हनुमान जी करें पूजा

माना जाता है कि हनुमान जी ने शनिदेव को रावण की कैद से मुक्त करवाया था। ऐसे में शनिवार को हनुमान जी की पूजा करने और उनकी चालीसा पढ़ने से शनिदेव प्रसन्न होते है। साथ ही व्यक्ति के जीवन में चल रही परेशानियों का अंत होता हैं। 

nari,PunjabKesari

मछलियों को डालें दाना

वैसे तो हर जीव- जंतु को भोजन खिलाना चाहिए। मगर खास शनिवार के दिन मछलियों को दाना और चींटियों को आटा डालने से कर्ज से मुक्ति मिलती है। साथ ही तरक्की के रास्ते खुलते हैं। 

शनिदेव को चढ़ाए तेल

हर शनिवार को शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाना और भगवान हनुमान जी के आगे तेल का दीपक जलाने से दुश्मनों से छुटकारा मिलता है। 

nari,PunjabKesari

इन चीजों का करें दान

वास्तु के अनुसार शनिवार के दिन काली चीज जैसे कि उड़द की दाल, काला कपड़ा, काले तिल और काले चने आदि चीजों का दान करने से शनि देव व हनुमानजी की असीम कृपा मिलती हैं। जीवन में चल रही परेशानियों का हल हो मन शांत व खुश होता है।

Related News